Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi MCD Mayor Election : दिल्ली मेयर इलेक्शन पर सीएम केजरीवाल के...

Delhi MCD Mayor Election : दिल्ली मेयर चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। बता दें, दिल्ली नगर निगम मेयर का चुनाव 22 फरवरी को 11 बजे एमसीडी सदन में इसके लिए वोटिंग पड़ेगी। बता दें, सीएम अरविंद केजरीवाल ने 22 फरवरी को चुनाव कराने का प्रस्ताव उप राज्यपाल वीके सक्सेना को भेजा था। जिसपर उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान कर दी है। मालूम हो, दिल्ली मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया था कि, मेयर के चुनाव के लिए पहली मीटिंग के लिए 24 घंटे में नोटिस जारी किया जाए। सुप्रीम कोर्ट के उसी नोटिस को आधार बनाकर सीएम केजरीवाल ने दिल्ली LG को प्रस्ताव भेजा था।

तीन बैठकों में भी नहीं चुना गया दिल्ली मेयर

तीन बैठकों में दिल्ली नगर निगम के मेयर के चुनाव को सफलता नहीं मिली है। पार्षदों की शपथ से लेकर मेयर, उप मेयर और स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव का एक ही बैठक में कराना होता है। नियमानुसार, मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव निकाय चुनावों के बाद होने वाले पहले सदन में होता है। पर नगर निकाय चुनाव हुए ढाई महीने बीत चुके हैं। परन्तु दिल्ली को अभी मेयर नहीं मिल पाया है।

SC ने मेयर चुनाव पर 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का दिया था आदेश

मालूम हो, कल यानि बीते शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने एमसीडी से 24 घंटे के भीतर चुनाव के लिए नोटिस जारी करने को कहा था। छह जनवरी के बाद से नवनिर्वाचित निगम के तीन बार नया मेयर चुनने में विफल रहने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मेयर, उप मेयर, स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के लिए एमसीडी की पहली बैठक बुलाने को लेकर 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि नॉमिनेटेड सदस्यों को मेयर चुनाव में वोटिंग का अधिकार नहीं होगा।

ALSO READ : http://Dhirendra Shastri : बागेश्वर धाम से गायब हुई थी बीबी, पति ने बता दिया धीरेन्द्र शास्त्री को ढोंगी

https://indianewsdelhi.com/astrology/dhirendra-shastri-wife-had-disappeared-from-bageshwar-dham-husband-told-dhirendra-shastri-to-be-a-hypocrite/

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular