Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi MCD Mayor Election: इस बार निर्वाचित पार्षद लेंगे पहले शपथ, जानिए...

Delhi MCD Mayor Election:

Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम मेयर डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव 24 जनवरी को होगा। इस बार पहले निर्वाचित पार्षद शपथ लेंगे उसके बाद एलजी वीके सक्सेना द्वारा नामित 10 एल्डरमैन काउंसलर अपनी शपथ ग्रहण करेंगे। 6 जनवरी को पहले एल्डरमैन को शपथ दिलाए जाने के कारण सदन में भारी हंगामा हुआ था हंगामे और मारपीट के कारण मेयर चुनाव को स्थगित कर दिया गया था। गौरतलब है कि एजेंडे के मुताबिक एमसीडी बैठक के दौरान सबसे पहले निर्वाचित पार्षद शपथ लेंगे उसके बाद एल्डरमैन काउंसलर शपथ लेंगे। सभी सदस्यों द्वारा शपथ लेने के बाद मेयर और तीसरे नंबर पर डिप्टी मेयर का चुनाव किया जाएगा।

इन नेताओं के बीच हुई थी मारपीट

एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए 6 जनवरी 2023 को नवगठित एमसीडी की बैठक बुलाई गई थी। उस दिन मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए पीठासीन ने सबसे पहले शपथ ग्रहण के लिए एल्डरमैन को बुलाया था। पीठासीन अधिकारी के बुलाने पर एल्डरमैन काउंसलर शपथ ले ही रहे थे कि आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने इसे लेकर हंगामा मचाना शुरू कर दिया। हंगामे के बीच पीठासीन अधिकारी ने एल्डरमैन को कैसे भी करके शपथ तो दिला दी लेकिन बाकी प्रक्रियाएं पूरी नहीं हो पाई। इस बात को लेकर आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच मारपीट हो गई थी हंगामे को देखते हुए छह जनवरी को चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

एमसीडी प्रशासन हुआ सतर्क

कल की बैठक में 6 जनवरी की तरह हंगामे को रोकने के लिए एमसीडी प्रशासन पूरी सतर्क हो गया है इस बार सबसे पहले नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ ग्रहण कराने के फैसले को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। छह जनवरी को आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने पहले एल्डरमैन को शपथ दिलाए जाने का ही विरोध करते हुए हंगामा किया था।

 

ये भी पढ़े: मुंबई में केएल राहुल और अथिया शेट्टी ने लिए सात फेरे, एक दूजे के हुए ये दोनों

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular