होम / Delhi MCD Plan: ‘डोर स्टेप’ डिलीवरी योजना MCD में भी होगी लागू, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र समेत 23 योजनाओं का मिलेगा लाभ

Delhi MCD Plan: ‘डोर स्टेप’ डिलीवरी योजना MCD में भी होगी लागू, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र समेत 23 योजनाओं का मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : August 30, 2023

India News(इंड्या न्यूज़)Delhi MCD Plan: दिल्ली सरकार की तर्ज पर एमसीडी में भी डोर स्टेप डिलीवरी योजना अक्तूबर से लागू होगी। ट्रेड लाइसेंस, मृत्यु प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र जैसी 23 सेवाएं लोगों को घर बैठे मिलेंगी। इन सुविधाओं के लिए 25 रुपये प्रति पेज या लाइसेंस देना होगा। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की योजनाओं को अब एक-एक करके एमसीडी में लागू किया जा रहा है। निगम की ‘आप’ सरकार ने अब ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ योजना को लागू करने का फैसला किया है। दिल्ली नगर निगम की 23 सेवाएं अब लोगों को घर बैठे मिलेंगी।

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने मंगलवार को सिविक सेंटर में डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल और नेता सदन मुकेश गोयल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस को‌ संबोधित किया। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार जैसा मॉडल अब दिल्ली नगर निगम में भी लागू किया जा रहा है।

 मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने दी जानकारी

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा इस मॉडल के अंतर्गत हर वार्ड में एक मोबाइल सहायक को अपॉइंट किया जाएगा। जिन्हें लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन और इंटरनेट सुविधा दी जाएगी, वो घर-घर जाकर लोगों को ये सुविधाएं देगा। इसके लिए हम एक एप्लीकेशन भी लॉन्च करने जा रहे हैं। इस पॉलिसी की सबसे अच्छी बात है कि यह एक इन हाउस पॉलिसी है। इससे एमसीडी पर किसी भी तरह का कोई आर्थिक भार नहीं पड़ेगा। मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि डोर स्टेप डिलीवरी की सुविधा सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक मिलेगी। ट्रेड लाइसेंस, डेथ सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट की सुविधाओं के लिए सिर्फ 25 रुपये प्रति पेज या लाइसेंस देने होंगे। डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि दिल्ली की जनता को ‘आप’ सरकार से काफी उम्मीद थी। उसी उम्मीद को कायम रखते हुए घर बैठे लोगों को यह सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

 इन सुविधाओं का घर बैठे मिलेगा लाभ 

1. जन्म प्रमाणपत्र
2. जन्म प्रमाण पत्र (अपडेशन)
3. मृत्यु प्रमाण पत्र
4. नया स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस
5. स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस नवीनीकरण
6. नया फ़ैक्टरी लाइसेंस नया
7. फ़ैक्टरी लाइसेंस नवीनीकरण
8. संपत्ति कर रिटर्न
9. नए पशु चिकित्सा लाइसेंस
10. पशु चिकित्सा लाइसेंस नवीनीकरण
11. Hackney Carriage  नया
12. Hackney Carriage नवीनीकरण
13. द बाज़री नवीनीकरण
14. हॉकिंग नवीनीकरण
15. पार्क बुकिंग
16. सामुदायिक हॉल बुकिंग
17. पालतू पशु लाइसेंस
18. व्यापार एवं भंडारण लाइसेंस के लिए नया आवेदन
19. व्यापार एवं भंडारण लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन
20. व्यापार और भंडारण नए लाइसेंस अपलोड कमी दस्तावेज़
21. व्यापार और भंडारण नवीनीकरण लाइसेंस कमी दस्तावेज़ (नवीकरण लाइसेंस मामले)
22. कंवर्जन एवं पार्किंग शुल्क
23. ई-म्यूटेशन संपत्ति कर आवेदन

सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक जारी रहेंगी सेवाएं

मेयर ने बताया कि यह सुविधा सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक दी जाएगी, जबकि आमतौर पर दफ्तर शाम 5 बजे बंद हो जाते हैं। इसके लिए जनता को एक बार विजिट के चार्ज देने होंगे। अगर आपने किसी समस्या को लेकर सहायक को बुलाया है तो बस पहली बार चार्ज देना होगा। इसके बाद भी अगर आपको सहायक को दोबारा बुलाना पड़े तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। हमारा मकसद है कि किसी भी सुविधा का लाभ 2 दिनों के भीतर दिया जाए। हमारी पूरी कोशिश होगी कि दो दिन के अंदर इस पॉलिसी के अंतर्गत सभी रिक्वायरमेंट को पूरा किया जाए। ट्रेड लाइसेंस, मृत्यु प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र या फिर कोई भी रिन्युअल लाइसेंस हैं तो सिर्फ 25 रुपए प्रति पेज या लाइसेंस देने होंगे और डोर स्टेप डिलीवरी पॉलिसी अक्टूबर से मिलनी शुरू हो जाएगी।

जारी होगा टोल फ्री नंबर

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा इस मॉडल के लिए हम 1 एप्लीकेशन भी लॉन्च करने जा रहे हैं। इसके लिए हमने एक टोल फ्री नंबर 155305 जारी किया है। दिल्ली वाले इस नंबर पर फोन कर सेवाओं का फायदा ले सकेंगे।

इसे भी पढ़े:Amazon Senior Manager Murder Case: दिल्ली में अमेजन के सीनियर मैनेजर को गोली मारकर उतारा मौत के घाट, पुलिस-प्रशासन पर उठे कई सवाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox