होम / Delhi-Meerut Rapid Train: दिल्ली-मेरठ के दूसरे खंड में भी दौड़ी रैपिड रेल, ट्रायल शुरू

Delhi-Meerut Rapid Train: दिल्ली-मेरठ के दूसरे खंड में भी दौड़ी रैपिड रेल, ट्रायल शुरू

• LAST UPDATED : February 3, 2023

Delhi-Meerut Rapid Train: राजधानी दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाली रैपिड रेल साल 2025 तक ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। बता दें इस प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। इसके लिए अलग-अलग जगहों पर कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। इस बीच इसके ट्रायल से जुड़ी एक खबर सामने आई है।

ओवरहेड इक्विपमेंट का काम खत्म

दरअसल, इसके लिए बन रहे कॉरिडोर के दूसरे खंड पर ट्रेन के ट्रायल की शुरूआत हो गई है। कॉरिडोर का दूसरा खंड दुहाई से मोदी नगर के बीच है। जहां वायडक्ट बिछाने और ओवरहेड इक्विपमेंट लगाने का काम पूरा हो चुका है।इसमें दुहाई से मुराद नगर के बीच का एरिया आता है। ट्रेन के ट्रायल के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवान ने दुहाई से मुरादनगर के बीच का एरिया चुना जहां उन्होनें रैपिड ट्रेन को एक किलोमीटर तक चलाया।

 ट्रेन ने पूरा किया पहले खंड का ट्रायल  

इस प्रोजेक्ट के लिए 82 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाया जा रहा है। जिसको बनाने के लिए तीन चरणों में काम चल रहा है। इसका पहला खंड साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर का है। जहां वायडक्ट बिछाने के साथ-साथ ओवरहेड इक्यूपमेंट का काम पूरा हो गया है साथ ही इस रूट पर ट्रेन का ट्रायल भी किया जा चुका है। वहीं दूसरा खंड दुहाई से मोदी नगर के बीच और तीसरा दिल्ली से मेरठ के बीच का है।

दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ेगी ट्रेन

बताया जा रहा है कि इस साल मार्च तक पहले खंड में रैपिड ट्रेन की शुरूआत हो जाएगी। वहीं दिल्ली से मेरठ के बीच 2025 में रैपिड ट्रेन चलना शुरु हो जाएगी। बता दें ट्रेन के ट्रायल के लिए पांचवां सेट दुहाई डिपो पहुंच चुका है यहां इन ट्रेन सेट को जोड़ा जा रहा है और रैपिड ट्रेन तैयार की जाएगी।

ये भी पढ़ें: एलन मस्क का अजीबो-गरीब एक्सपेरिमेंट, अपने ट्विटर अकाउंट के साथ किया ये काम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox