होम / Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के चौथी सुरंग का काम पूरा, जल्द शुरू होगा ट्रैक बिछाने का काम

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के चौथी सुरंग का काम पूरा, जल्द शुरू होगा ट्रैक बिछाने का काम

• LAST UPDATED : March 18, 2023

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, दिल्ली के सराय काले खां से 82 किमी लंबे गाजियाबाद मेरठ (RRTS) कॉरिडोर के चौथे और आखिरी टनल का काम पूरा हो गया है।

अब शुरू होगा ट्रैक बिछाने का काम

बता दें शुक्रवार, 17 मार्च को इस टनल का ब्रेकथ्रू हुआ था जो सफल रहा। गांधीबाग से बेगमपुल स्टेशन के बीच लगभग 750 मीटर लंबी इस टनल का निर्माण कार्य सुदर्शन 8.3 (टनल बोरिंग मशीन) ने सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब इस पूरे स्ट्रैच पर रेलवे ट्रैक बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।

ट्रेन आवाजाही के लिए बनाए गए 2 समानांतर टनल 

अधिकारियों के मुताबिक गांधीबाग से बेगमपुल के बीच यह समानांतर टनल है। सुदर्शन 8.3 ने ही पिछले वर्ष अक्टूबर में गांधीबाग से बेगमपुल के बीच पहली टनल के निर्माण कार्य पूरा किया था। उन्होनें कहा कि RRTS के भूमिगत कॉरिडोर में ट्रेनों की आवाजाही के लिए दो समानांतर टनल का निर्माण किया गया है। टनल का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जल्द ही ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू किया जाएगा।

2025 तक तैयार होगा संपूर्ण कॉरिडोर

बता दें टनल का काम पूरा होने से ओएचई और सिग्नल्लिंग आदि के कार्य भी शुरू हो सकेंगे। मेरठ के शताब्दीनगर के कास्टिंग यार्ड में प्रीकास्ट ट्रैक स्लैब का निर्माण किया जा रहा है। इन ट्रैक स्लैब को ट्रकों-ट्रेलर के जरिए टनल की साइट पर ले जाया जाएगा, जहां इन्हें इंस्टाल किया जाएगा। संपूर्ण कॉरिडोर को 2025 तक तैयार कर जनता के लिए खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़े: दिल्ली में तेज गर्मी से राहत, कई इलाकों में हो रही तेज बारिश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox