Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Metro: मेट्रो के टूटे सारे रिकॉर्ड, एक दिन में लाखों लोगों...

Delhi Metro: मेट्रो के टूटे सारे रिकॉर्ड, एक दिन में लाखों लोगों ने किया सफर

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने सफलता का एक और मील का पत्थर पार कर लिया है। इसने सितंबर 2023 में बनाए गए यात्रियों की सबसे अधिक संख्या के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। दिल्ली मेट्रो ने 13 फरवरी को अपने इतिहास में सबसे अधिक यात्रियों की यात्रा दर्ज की है। मंगलवार को दिल्ली मेट्रो से 71.09 लाख यात्रियों ने सफर किया। उस दिन राष्ट्रीय राजधानी की ओर किसानों के मार्च को देखते हुए लागू किए गए भारी सुरक्षा उपायों के कारण, एनसीआर में यातायात के संबंध में कई सुरक्षा उपाय लागू किए गए थे। जिसके चलते यात्रियों की भारी भीड़ ने मेट्रो से सफर करना बेहतर समझा।

किसान आंदोलन के चलते बढ़ी भीड़

इससे पहले 13 फरवरी को, दिल्ली मेट्रो ने किसानों के दिल्ली की ओर मार्च के मद्देनजर नौ स्टेशनों पर कुछ गेट कई घंटों के लिए बंद करके यात्रियों के प्रवेश और निकास को नियंत्रित किया था। यात्रियों को अन्य द्वारों से इन स्टेशनों में प्रवेश करने या बाहर निकलने की अनुमति दी गई। डीएमसीआर ने कहा था कि राजीव चौक, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, जनपथ, खान मार्केट, लोक कल्याण मार्ग और बाराखंभा रोड सहित नौ स्टेशनों पर कुछ गेट बंद कर दिए गए हैं। केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर गेट नंबर एक, दो और पांच को सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया था, जबकि गेट नंबर तीन और चार पर यातायात जारी था।

कई इलाकों में यातायात प्रतिबंध (Delhi Metro)

गौरतलब है कि किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर को बंद करने के लिए कई चरणों में अवरोधक लगाने के अलावा पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गई है। दिल्ली मेट्रो एक पर्यावरण-अनुकूल प्रणाली है। जब अधिक यात्री अपने निजी वाहनों के बजाय मेट्रो को प्राथमिकता देते हैं, तो वाहन उत्सर्जन कम हो जाता है। जिससे शहर और उसके आसपास की वायु गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलती है।

यह रिकॉर्ड 13 फरवरी को टूटा

4 सितंबर 2023 को 71 लाख 3 हजार 511 लोगों ने मेट्रो का सफर किया था। इनमें से 38 लाख नौ हजार 919 यात्राएं (53.63 प्रतिशत) यात्रियों ने येलो लाइन और ब्लू लाइन मेट्रो में कीं। 13 फरवरी को ये रिकॉर्ड भी टूट गया।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular