Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Metro DRMC: रक्षाबंधन को लेकर DMRC की खास तैयारी, यात्रियों के...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Metro DRMC: रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने खास तैयारी शुरू कर दिया है। बीते सालों में रक्षाबंधन के दिन दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिल रहा है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रख अतिरिक्त मेट्रो ट्रेन चलाने के साथ ही कई ट्रेनों को स्टैंडबाय में भी रखा गया है। इसे देखते हुए बुधवार को अन्य दिनों के मुकाबले 106 अतिरिक्त ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। भारी भीड़ से निपटने के लिए सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती रहेगी

रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो का क्रेज

दिल्ली मेट्रो का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। राखी को देखते हुए दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिल रहा है। राखी के मौके पर ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी और टाइमिंग को लेकर भी खास तैयारी किया गया है। सोमवार को 68.16 लाख यात्रियों ने मेट्रो से सफर किया। यह संख्या कोविड काल के पहले और अब तक की सबसे अधिक है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने 10 फरवरी 2020 को अधिकतम 66,18,717 दैनिक यात्रियों की संख्या दर्ज की थी। तो वहीं दिल्ली में कश्मीरी गेट, आनंद विहार व सराय काले खां बस अड्डे की ओर आने-जाने वाली बसों के चार से पांच फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया है।

रक्षाबंधन पर DMRC की खास तैयारी

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं। बीते सालों में रक्षाबंधन के दिन दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिल रहा है। इसे देखते हुए बुधवार को अन्य दिनों के मुकाबले 106 अतिरिक्त ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। भारी भीड़ से निपटने के लिए सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती रहेगी साथ ही अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खोले जाएंगे।  बता दें कि पिछले साल राखी के दिन दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की अत्यधिक भीड़ रहने का अनुभव रहा है, इसलिए इस साल दिल्ली मेट्रो ने पहले से ही पूरी तैयारी कर ली है।

डीटीसी  की ज्यादा बसें चलाने की तैयार

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो ने अपनी ऑफिशियल एक्स हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है। DMRC ने लिखा कि 30 अगस्त 2023 को राखी के त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो अपने कॉरिडोर पर लगभग 106 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगी। दिल्ली में कश्मीरी गेट, आनंद विहार व सराय काले खां बस अड्डे की ओर आने-जाने वाली बसों के चार से पांच फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया है। यात्रियों की अधिकता को ध्यान में रखते हुए यातायात आवश्यकता की पूर्ति के लिए इलेक्ट्रिक बसों को छोड़कर शेष सभी एक्टिव सीएनजी बसें विभिन्न रूट पर दौड़ेंगी।
बसों की मांग जिस रूट पर ज्यादा होगी उस रूट पर यातायात निकासी की निगरानी के लिए चेकिंग स्टॉफ तैनात रहेंगे। महिला यात्रियों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसका खास ख्याल रखा जाएगा। बस रूट की जानकारी के लिए यात्री डीटीसी कॉल सेंटर 011-41400400 व 1800118181 में संपर्क कर जानकारी जुटा सकेंगे। बता दे कि हाल ही में दिल्ली मेट्रो ने  नया रिकॉड बना लिया है। दरअसल, एक ही दिन में सबसे ज्यादा यात्रियों के सफर करने का रिकॉर्ड बना है। 28 अगस्त को 68 लाख 16 हजार 252 लोगों ने दिल्ली मेट्रो में सफर किया था।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular