Sunday, July 14, 2024
HomeDelhiDelhi Metro: मेट्रो की इस लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर लगेगी लाइट,...

Delhi Metro: मेट्रो की इस लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर लगेगी लाइट, DMRC ने शुरू की टेंडर प्रक्रिया

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन और मजेंटा लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर अब एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। इन दोनों लाइनों पर स्वचालित मेट्रो का संचालन हो रहा है। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (CMRS) के निर्देशों के अनुसार, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पिंक लाइन (शिव विहार से मजलिस पार्क) के एलिवेटेड कॉरिडोर पर लाइट लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेंडर आवंटन के चार महीने के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद मजेंटा लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर भी लाइटें लगाई जाएंगी।

Delhi Metro: फेज 3 में हुआ निर्माण

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन और मजेंटा लाइन का निर्माण फेज तीन में हुआ था। 37.461 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर दिसंबर 2020 से चालक रहित स्वचालित मोड में मेट्रो का संचालन शुरू हुआ था। इसके बाद, नवंबर 2021 से 59.242 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर भी स्वचालित रूप से मेट्रो का संचालन हो रहा है।

लाइट लगाने का दिया निर्देश

सभी मेट्रो लाइनों के भूमिगत कॉरिडोर पर लाइट की व्यवस्था पहले से है, लेकिन किसी भी मेट्रो लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर अभी तक लाइट की व्यवस्था नहीं की गई है। DMRC का कहना है कि स्वचालित मेट्रो का कॉरिडोर होने के कारण सीएमआरएस ने पिंक लाइन और मजेंटा लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर भी लाइट लगाने का निर्देश दिया है। इसलिए पिंक लाइन पर लाइट लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

Delhi Metro: ऐसे लगाई जाएगी लाइट

पिंक लाइन का ज्यादातर हिस्सा एलिवेटेड है, जिसके कारण इस कॉरिडोर के 38 में से 25 स्टेशन एलिवेटेड हैं। इन एलिवेटेड स्टेशनों और कॉरिडोर के पूरे हिस्से पर एलईडी लाइटें इस तरह लगाई जाएंगी कि उनका प्रकाश पूरी तरह मेट्रो के ट्रैक पर पड़े। पिंक लाइन और मजेंटा लाइन की मेट्रो संचार आधारित ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) सिग्नल सिस्टम के जरिए कंट्रोल रूम से नियंत्रित होती हैं। ऐसे में इन दोनों कॉरिडोर पर सुरक्षा की अधिक जरूरत है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular