Saturday, July 13, 2024
HomeDelhiDelhi Metro: गुरुग्राम में मेट्रो का होगा विस्तार, फिर बदलेगा रूट जानिए...

Delhi Metro: गुरुग्राम में मेट्रो का होगा विस्तार, फिर बदलेगा रूट जानिए कहां होंगे स्टेशन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Metro: दिल्ली से सटे गुरुग्राम में नए और पुराने शहर के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी देने की योजना में बड़ा बदलाव होने की संभावना है। यह बदलाव प्रस्तावित मेट्रो रूट में हो सकता है। बहुत संभव है कि पहले से स्वीकृत रूट को पालम विहार सेक्टर 22 में शिफ्ट कर दिया जाए। नमो भारत ट्रेन के रूट के चलते यह स्थिति पैदा हुई है। इस संबंध में जीएमआरएल के चेयरमैन और वरिष्ठ आईएएस डी. थारा ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।

गुरुग्राम में फिर बदलेगा मेट्रो रूट

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में नए और पुराने शहर के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी देने की योजना में बड़ा बदलाव होने की संभावना है। इस संबंध में जीएमआरएल के चेयरमैन और वरिष्ठ आईएएस डी. थारा ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने बदलाव की योजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी, लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि बदलाव क्या और कैसे किए जाएंगे। इसके लिए नमो भारत ट्रेन के नए रूट को केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार है। अधिकारियों के अनुसार नमो भारत का रूट फाइनल होने के बाद ही नए गुरुग्राम से पुराने गुरुग्राम के लिए बने मेट्रो प्रोजेक्ट पर विचार किया जाएगा। दरअसल, एनसीआरटीसी ने नमो भारत ट्रेन के लिए अभी तक जो रूट फाइनल किया है, उसमें यह ट्रेन कापसहेड़ा से डूंडाहेड़ा होते हुए अतुल कटारिया चौक और महाराणा प्रताप चौक से दिल्ली-जयपुर हाईवे तक जानी थी।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल को लगा बड़ा झटका, 15 जुलाई तक जेल में ही…

पिलर बन चुके हैं

इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है और अतुल कटारिया चौक फ्लाईओवर के बीच में पिलर भी खड़े कर दिए गए हैं। इसके बावजूद एनसीआरटीसी ने रूट में कई बदलाव किए हैं। इस बदलाव के तहत नमो भारत ट्रेन को दिल्ली के सराय काले खां से जोरबाग होते हुए मुनिरका, एयरो सिटी से दिल्ली-जयपुर हाईवे होते हुए गुरुग्राम के साइबर सिटी, शंकर चौक से धारूहेड़ा तक ले जाने की योजना है। एनसीआरटीसी ने परियोजना में बदलाव के लिए संशोधित नक्शा भी केंद्र सरकार को भेजा है, हालांकि अभी इसे मंजूरी नहीं मिली है।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal News: CM अरविंद केजरीवाल को मिली राहत, कोर्ट ने…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular