Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Metro News: दिल्ली के इन मेट्रो स्टेशनों से यात्रा करने वालों...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Metro News: अगर आप दिल्ली में रहते है और दिल्ली के मेट्रो में सफर करते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। बता दे कि दिल्ली में मेट्रों स्टेशनों के बाहर जो भीड़ लगती है अब लोगों को उससे राहत मिलेगी। बता दे कि दिल्ली सबसे ज्यादा भीड़ वाला इलाका है और लोग सबसे ज्यादा सफर भी करते है। इसी बीच दिल्ली मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक, इंद्रलोक और लक्ष्मी नगर पर मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन (MMI) से बड़ा बदलाव होने की खबर सामने आ रही है।

MMI का मतलब क्या है

MMI के जरिए कई तरह के वाहनों के लिए नई सड़कें, फुटपाथ और पार्किंग बनाए जाएंगे। डीएमआरसी के नेटवर्क में 69 मेट्रो स्टेशनों पर MMI कार्य लागू किया गया है। DMRC के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा, ‘प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को बिना किसी रुकावट और आसान सफर देने के लिए डीएमआरसी ने चांदनी चौक, इंद्रलोक और लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशनों पर एमएमआई सुविधाओं के लिए टेंडर जारी किया है। इसमें लास्ट-मील कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए मेट्रो स्टेशनों के आसपास के 300 मीटर के इलाके को कॉन्फ़िगर करना शामिल है। जानकारी के मुताबिक इस काम को दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

 जानें चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर क्या बनेगा

बता दे कि DMRC के मुताबिक चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 5 पर एक दोपहिया वाहन स्टैंड, गेट नंबर 1 के पास मौजूदा शौचालय का नवीनीकरण करने और वहां 20 की क्षमता वाला एक ई-रिक्शा लेन बनाने का योजना बनाया गया है। इससे लोगों को भीड़ से बहुत आसानी मिलेगी।

 जानें लक्ष्मीनगर मेट्रो स्टेशन पर क्या बनेगा

लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन की बात करें तो यहां ट्रैफिक कम करने और लास्ट मील एक्टिविटी को ध्यान में रखकर सड़क, पिकअप और ड्रॉप-ऑफ बे, साइकिल लेन, बाइक शेयरिंग स्टैंड, टेबलटॉप क्रॉसिंग दो लोगों की क्षमता वाली कार/कैब पिकअप और ड्रॉप बे और 46 लोगों की क्षमता वाला एक आईपीटी पिकअप और ड्रॉप-ऑफ बे बनाने की योजना बनाई गई है।

जानें इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर क्या बनेगा

इंद्रलोक स्टेशन पर 20 ऑटो और ईरिक्शा के लिए पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ पॉइंट भी बनाए जाएंगे। इंद्रलोक में ग्रीन रास्तों के विकास पर फोकस किया जाएगा। ये एक महत्वपूर्ण मेट्रो स्टेशन है क्योंकि यह दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की रेड और ग्रीन लाइनों के बीच इंटरचेंज शामिल है। इसके साथ यहां 100 दोपहिया वाहनों के लिए और 20 ऑटोरिक्शा के लिए एक पार्किंग बनाने का योजना बनाया गया है। इस मेट्रो स्टेशन में पांच लोगों की क्षमता वाला एक कार ड्रॉप-ऑफ पॉइंट, 12 बाइक के लिए एक पब्लिक पार्किंग स्टैंड और पांच लोगों की क्षमता वाला एक ई-रिक्शा लेन तैयार किया जाएगा।

इसे भी पढ़े :DM Hemant Kumar: दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के डीएम हेमंत कुमार हटाए गए, भ्रष्टाचार का है मामला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular