Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Metro News: नजफगढ़-ढांसा स्टैंड के बीच मेट्रो की स्पीड होगी तेज,...
Delhi Metro News:

Delhi Metro News: अगर आप दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है। दरअसल, पिछले कई दिनों से दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा स्टैंड के बीच सिग्नलिंग का काम चल रहा था जोकि अगले महीनें की 15 तारीख तक पूरा हो जाएगा। इस कार्य के पूरे होते ही इस लाइन पर चलने वाली मेट्रो की स्पीड तेज हो जाएगी। इसके साथ ही इस रूट पर मेट्रो की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ जाएगी।

DMRC ने बताया…

वहीं DMRC ने बताया कि बीते डेढ़ साल से सिग्लिंग और ढांसा स्टैंड के आगे 200 मीटर टनल में पटरी बिछाने का कामचल रहा है। 2021 कि 18 सितंबर को ग्रे लाइन के शुरू होने से पहले ही इसका टेंडर किया गया था। नजफगढ़ विकास मंच के अनुसार यह काम 120 दिनों में पूरा किया जाना था। जोकि किसी कारण नहीं हो पाया और नजफगढ़ व ढांसा स्टैंड मेट्रो स्टेशन के बीच मैन्युअल सिग्नल काम कर रहा है। इसके लिए दोनों ही मेट्रो स्टेशन पर दो-दो कंट्रोलर हैं। ये कंट्रोलर आपसी तालमेल से इन दोनों स्टेशनों के बीच मेट्रो का चलवाते हैं।

ट्रैक बिछाने का काम अभी भी अधूरा 

वहीं दूसरी ओर ढांसा स्टैंड से आगे एक टनल में ट्रैक बिछाने का काम चल रहा हैं जोकि अभी अधूरा पड़ा है। इसकी वजह से इस लाइन पर दोनों ट्रैक पर मेट्रो नहीं चल रही है। नजफगढ़ से चली मेट्रो ढांसा स्टैंड पर आने से पहले ही ट्रैक बदल लेती है और जब तक वह मेट्रो वापस नहीं लौट जाती है तब तक दूसरी मेट्रो नहीं आती है। यही कारण है कि इन दोनों स्टैंड के बीच मेट्रो की रफ्तार व फ्रीक्वेंसी दोनों ही काफी कम रहती है।

ये भी पढ़ें: धनतरेस के दिन इन चीजों की करें खरीदारी, देवी लक्ष्मी का घर में होगा वास

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular