होम / Delhi Metro News: पुरानी दिल्ली की तंग गलियों से फिर गुजरेगी मेट्रो, जल्द शुरू होगा काम

Delhi Metro News: पुरानी दिल्ली की तंग गलियों से फिर गुजरेगी मेट्रो, जल्द शुरू होगा काम

• LAST UPDATED : August 29, 2022

Delhi Metro News:

नई दिल्ली: लोग एक बार दुबारा से पुरानी दिल्ली की संकरी गलियों से जाती हुई मेट्रो का लुफ्त उठा पाएंगे। फेज-4 में मजेंटा लाइन (Magenta Line ) के विस्तार में जनकपुरी वेस्ट (Janakpuri West) से रामकृष्ण आश्रम मार्ग (Ramkrishna Ashram Marg) के बीच जो नया कॉरिडोर बना रहा है, उसी विस्तार के तहत मेट्रो पुरानी दिल्ली से होकर जाएगी। नॉर्थ दिल्ली के डेरावाल नगर से एलिवेटेड मेट्रो अंडरग्राउंड चली जाएगी और घंटाघर से पुरानी दिल्ली में प्रवेश करके पुल बंगश, सदर बाजार और नबी करीम से होते हुए रामकृष्ण आश्रम मार्ग पहुंचेगी।

जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य 

पुरानी दिल्ली में बनने वाले ये सभी मेट्रो स्टेशन पहले के जैसे ही अंडरग्राउंड रहेंगे, क्योंकि एलिवेटेड स्टेशन बनाने के लिए यहां पर्याप्त जगह नहीं है। डीएमआरसी (DMRC) के द्वारा इसके लिए टेंडर जारी हो गए हैं और जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

पुरानी दिल्ली से होकर गई थी मेट्रो

फेज-3 के एक हिस्से के रूप में वॉयलेट लाइन का केंद्रीय सचिवालय से कश्मीरी गेट तक विस्तार हुआ था। उस समय मेट्रो आईटीओ से आगे बढ़कर दिल्ली गेट से पुरानी दिल्ली में प्रवेश करते हुए जामा मस्जिद और लाल किले से होते हुए कश्मीरी गेट तक गई थी। यह पूरा कॉरिडोर भी अंडरग्राउंड रहा, जिसका निर्माण कार्य 2013 से 2017 के बीच तक चला था।

लोगों का आना-जाना होगा आसान

पुल बंगश में मेट्रो की रेड लाइन पर एक एलिवेटेड स्टेशन पहले से ही निर्मित हो रखा है। अब उसी के साइड में एक नया अंडरग्राउंड स्टेशन बनाकर इसे एक इंटरचेंज स्टेशन के रूप में बदला जा रहा है, जिससे उत्तरी दिल्ली और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के बीच यात्रियों का आना-जाना और भी आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: बड़ा दावा! तीन महीने में कर दिया जाएगा 80 हजार टन मलबे का निस्तारण

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox