होम / Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो में अंडरग्राउंड जाने पर भी नहीं कटेगा मोबाइल का सिग्नल, 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस, कॉल ड्रॉप की नहीं होगी समस्या

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो में अंडरग्राउंड जाने पर भी नहीं कटेगा मोबाइल का सिग्नल, 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस, कॉल ड्रॉप की नहीं होगी समस्या

• LAST UPDATED : August 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Metro News: मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों को अब इंटरनेट के इस्तेमाल व कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशनों को 5जी नेटवर्क से निर्बाध कनेक्टिविटी युक्त बना रहा है।यात्रियों को भूमिगत मेट्रो स्टेशन में टेलीकॉम नेटवर्क में आने वाली परेशानी दूर हो रही है। यात्रियों को पांच माह के अंदर 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी की सेवा मिलने लगेगी। यात्रियों को भूमिगत मेट्रो स्टेशन में टेलीकॉम नेटवर्क में आने वाली परेशानी दूर हो रही है। यात्रियों को पांच माह के अंदर 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी की सेवा मिलने लगेगी। ऐसे में यात्री मेट्रो में यात्रा के दौरान बिना कोई बाधा के मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे में यात्री मेट्रो में यात्रा के दौरान बिना कोई बाधा के मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यात्री रियल टाइम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं। इसे लेकर टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं को भूमिगत स्टेशनों पर 5जी कनेक्टिविटी सेवा देने के लिए कहा गया है।

69 स्टेशनों में मिलेगी सेवा

डीएमआरसी अपने 69 भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर 5जी की शुरुआत करके मोबाइल कनेक्टिविटी को और मजबूत कर रहा है। इसमें 29 भूमिगत स्टेशनों को पूरी तरह से इन बिल्डिंग सॉल्यूशन (आईबीएस) प्रणाली के साथ सफलतापूर्वक उन्नत किया गया है। इससे यहां 5जी नेटवर्क सेवा सुचारू रूप से मिल रही हैं। मौजूदा समय में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित डीएमआरसी के पूरे मेट्रो नेटवर्क में 4जी मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी सफलतापूर्वक चल रही है।

29 स्टेशनों पर अपग्रेड हो गया है नेटवर्क

DMRC के अनुसार, 29 अंडरग्राउंड स्‍टेशनों पर काम पूरा हो चुका है। बाकी 40 पर काम चल रहा है। अधिकारियों के अनुसार, इसके अच्छे नतीजे भी देखने को मिल रहे हैं और नेटवर्क प्रॉब्लम से जुड़ी शिकायतें भी अब काफी कम हो गई हैं। डीएमआरसी का दावा है कि न सिर्फ एलिवेटेड सेक्शंस पर, बल्कि अंडरग्राउंड मेट्रो लाइनों पर भी नेटवर्क कनेक्टिविटी में अब काफी सुधार हुआ है, जिससे यात्रियों को भी काफी सुविधा हो रही है। इतना ही नहीं, आने वाले समय की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अब मेट्रो नेटवर्क के ज्यादातर हिस्से में 5जी कनेक्टविटी मुहैया कराने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

बदल रही दिल्‍ली मेट्रो में मोबाइल कनेक्टिविटी

दिल्ली मेट्रो के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि डीएमआरसी अपने पूरे नेटवर्क में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाने और अपडेट करने के लिए लगातार काम कर रही है, ताकि यात्रियों के लिए मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो लाइनों पर, खासकर अंडरग्राउंड स्टेशनों में सबसे उन्नत सिग्नल मानकों को सुनिश्चित किया जा सके। इसके तहत 69 अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशनों पर 5जी नेटवर्क की शुरुआत करके मोबाइल कनेक्टिविटी को और मजबूत किया गया और उन्हें मोबाइल पर हाई क्वॉलिटी की निर्बाध स्ट्रीमिंग मिल रही हैं।

240 टेलीकॉम टावर लगाए गए

स्टेशन पर लगभग 250 मीटर के आस-पास के क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क बढ़ाने के लिए एलिवेटेड कॉरिडोर पर लगभग 240 टेलीकॉम टावर लगाए हैं। मेट्रो यात्रियों को सफर में बदलती तकनीक और जरूरतों को देखते हुए 5जी की सुविधा मिलने से उन्हें काफी फायदा होगा। मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह जटिल कार्य है। मेट्रो सेवाएं जब देर रात्रि को  बंद होती है। उसके बाद सीमित समय में तकनीक से जुड़े काम किए जाते हैं ।

क्या कहा , प्रधान अधिशासी निदेशक अनुज दयाल ने

डीएमआरसी अपने पूरे नेटवर्क में मोबाइल कनेक्टिविटी को बेहतर और अपडेट करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। भूमिगत स्टेशन में नेटवर्क में आने वाली परेशानी काफी हद तक ठीक कर दी गई है। बाकी स्टेशनों पर कार्य किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:Delhi Robbery Case: सराय रोहिल्ला इलाके में ज्वेलर से हुई लूट का मामला सुलझा, 65 लाख के जेवर लूटने वाले पांच गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox