Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Metro News: मेट्रो में सफर करने के लिए अब स्मार्टफोन ही होगा...

Delhi Metro News:

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) से यात्रा करने के लिए हमें यात्रा कार्ड और टोकन का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) अब यात्रियों को इससे छुटकारा दिलाने की तैयारी कर रही है। अब स्मार्टफोन को ही मेट्रो की सभी लाइनों पर मेट्रो कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। ये सेवा फिलहाल एयरपोर्ट लाइन पर लागू है।

2023 तक होगी लागू

क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन करके प्रति दिन 16,000 यात्री एयरपोर्ट लाइन में एंट्री लेते हैं। ये सुविधा अब सभी लाइनों पर शुरू होगी, इसके लिए दिल्ली मेट्रो अपने प्रवेश द्वार को अपग्रेड कर रही है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड NCMC) की सुविधा को मार्च 2023 तक लागू कर दिया जाएगा।

16 हजार यात्री उठा रहे हैं इस सुविधा का लाभ

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने 2018 में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सफर करने के लिए क्यूआर कोड सुविधा लागू की थी। इसके बाद इस सिस्टम का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस लाइन पर हर दिन लगभग 50 हजार यात्री सफर करते हैं। इनमें से 16 हजार यात्री प्रवेश के लिए स्मार्टफोन से क्यूआर कोड स्कैन करते हैं। इस लाइन पर अभी स्मार्ट फोन, स्मार्ट कार्ड, एनसीएमसी रुपे कार्ड से एंट्री करने की सुविधा उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: सीमापुरी इलाके में हुए सड़क हादसे का आरोपी गिरफ्तार, बताया उस रात का सच

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular