Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Metro: अब यात्रियों को नहीं होगी दिक्कत, 30 लाख नए स्मार्ट...

Delhi Metro:

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो में मौजूदा समय में प्रतिदिन करीब 22 लाख यात्री सफर करते हैं। इनमें से 75 प्रतिशत यात्री स्मार्ट कार्ड के जरिये मेट्रो में सफर करते हैं। लेकिन फिलहाल दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड की कमी के चलते यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिसके चलते अब दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) 30 लाख नए स्मार्ट कार्ड खरीदने जा रहा है। इसके लिए वेंडरो से कार्ड को खरीदने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। नए स्मार्ट कार्ड आने के बाद अगले करीब साढ़े छह माह की जरूरत पूरी हो जाएंगी।

पिछले कुछ दिनों से स्मार्ट कार्ड की कमी

स्मार्ट कार्ड के जरिये यात्रियों को टोकन के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके साथ-साथ स्मार्ट कार्ड आनलाइन रिचार्ज की सुविधा आने के बाद मेट्रो में किराया भुगतान की सुविधा और भी ज्यादा आसान हो गई है। मगर पिछले कुछ दिनों से कई स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड नहीं मिलने की वजह से यात्रियों को अन्य स्टेशन से कार्ड खरीदना पड़ता है। वहीं मामले मे डीएमआरसी का कहना है कि दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में मौजूद सभी 286 स्टेशनों से प्रतिदिन करीब 14 हजार स्मार्ट कार्ड यात्रियों को जारी किए जाते हैं। यात्रियों की इस जरूरत को पूरा करने के लिए 20 दिन का स्टाक हमेशा रखा जाता है।

30 लाख स्मार्ट कार्ड खरीदेगी दिल्ली मेट्रो

दरअसल, कुछ दिनों से वेंडर को स्मार्ट कार्ड में इस्तेमाल होने वाली सेमी कंडक्टर चिप मिलने में दिक्कत हो रही है। जिसकी वजह से कुछ स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड की कमी महसूस की गई है। अब तक कुल तीन करोड़ स्मार्ट कार्ड जारी कर चुकी दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की मौजूदा जरूरतों को देखते हुए अगले कुछ माह में चरणबद्ध तरीके से 30 लाख स्मार्ट कार्ड खरीदने की बात कही है। जिसके बाद स्टेशनों पर कार्ड की कमी नही होगी।

ये भी पढ़ें: दिवाली पर कम बजट में घर लाएं ये कारें, मिल रहा बंपर डिस्काउंट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular