होम / Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में टोकन-कार्ड का झंझट होगा खत्म, DMRC जल्द लागू करने जा रही है ये योजना

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में टोकन-कार्ड का झंझट होगा खत्म, DMRC जल्द लागू करने जा रही है ये योजना

• LAST UPDATED : July 21, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Metro: अब दिल्ली मेट्रो में टोकन के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। दिल्ली मेट्रो के यात्री जल्द ही स्मार्ट कार्ड की तरह अपने स्मार्टफोन पर क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर यात्रा कर सकेंगे। डीएमआरसी के इस बड़े कदम से यात्रियों को टिकट के लिए लंबी कतारों में लगने से राहत मिलेगी। इसमें यूजर अब अपने मोबाइल फोन को टिकट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका फायदा उन लाखों स्मार्टफोन यूजर्स को होगा जो रोजाना अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं।

दिल्ली मेट्रो में टोकन-कार्ड का झंझट खत्म

DMRC जल्द ही यात्रियों के लिए क्यूआर कोड आधारित टिकट की सुविधा शुरू करने जा रही है। इससे यात्रियों को मेट्रो यात्रा का एक नया अनुभव मिलेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। अब यात्रियों को टोकन या स्मार्ट कार्ड के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। यात्री कुछ ही सेकंड में अपने स्मार्टफोन पर क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट पा सकेंगे। यह बिल्कुल स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा। इससे लोगों के लिए मेट्रो यात्रा आसान हो जाएगी। डीएमआरसी के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

ये भी पढ़े: CM Kejriwal Health: जेल में CM केजरीवाल नहीं ले रहे हैं उचित डाइट, स्वास्थ्य…

जल्द लागू होगी ये योजना

DMRC के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बताया कि हम टिकटों के लिए QR शुरू करने की योजना बना रहे हैं। यह एक कार्ड की तरह होगा जो एक ही यात्रा तक सीमित नहीं होगा। इससे कागज के प्रिंट की संख्या भी कम होगी। यह सुविधा उन सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी जो वर्तमान में डीएमआरसी क्यूआर टिकट प्रदान करते हैं। ये योजना मोबाइल ऐप पर अपने QR वॉलेट को टॉप अप करने में सक्षम बनाएगी, जिससे प्रत्येक यात्रा के लिए नया क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। अधिकारी ने कहा कि इस सुविधा से भौतिक पास या टिकट ले जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़े: Rajiv Gandhi Hospital: दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में डायलिसिस शुरू, मरीजों को मिलेगी…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox