होम / Delhi Metro Tickets: अब 4 दिन तक वैलिड रहेगा मेट्रो टिकट, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

Delhi Metro Tickets: अब 4 दिन तक वैलिड रहेगा मेट्रो टिकट, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

• LAST UPDATED : July 11, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi Metro Tickets: मेट्रो यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। अब मेट्रो टिकट की वैलिड 24 घंटे के बजाय 4 दिन तक रहेगी। इस नई नीति से यात्रियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है, खासकर उन यात्रियों के लिए जो किसी कारणवश अपने टिकट का तुरंत उपयोग नहीं कर पाते थे।

4 दिन तक वैलिड रहेगा मेट्रो टिकट

अब तक मेट्रो टिकट खरीदने के 24 घंटे के अंदर उपयोग करना अनिवार्य था। यह नीति उन यात्रियों के लिए परेशानी हो जाती थी जो अचानक अपने यात्रा कार्यक्रम में बदलाव करते थे या टिकट खरीदने के बाद किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पाते थे। 4 दिन की वैधता से उन्हें अब इस चिंता से राहत मिलेगी। बता दें, अब मेट्रो टिकट की वैलिड 24 घंटे के बजाय 4 दिन तक रहेगी।

120 दिन पहले एडवांस बुकिंग

दरअसल, IRCTC की ऐप की वेबसाइट के अनुसार अब सिर्फ ट्रेनों की नहीं बल्कि मेट्रो की टिकटों की भी बुकिंग हो सकेगी। 120 दिन पहले एडवांस बुकिंग फैसिलिटी मिलेगी। इतनी ही नहीं जल्दी या लेट पहुंचने पर भी आपका पैसा बर्बाद नहीं होगा और आप मेट्रो के उसी टिकट से यात्रा कर सकेंगे। मेट्रो टिकटों की एडवांस बुकिंग से मेट्रो स्टेशनों पर टिकट विंडो के बाहर लगने वाली भीड़ से राहत मिलेगी।

ऐसे करें बुक टिकट

IRCTC की वेबसाइट और ऐप के जरिए मेट्रो टिकटों की बुकिंग करने की सुविधा दी गई है। टिकटों की बुकिंग के लिए दिल्ली मेट्रो रेल के बुकिंग सिस्टम में बदलाव किए जाएंगे। क्यूआर कोड वाला मेट्रो टिकट बुक कराया जाएगा। उनके क्यूआर कोड ट्रेन के टिकट पर प्रिंट होकर आएंगे। लोग चाहे तो इसकी प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं।

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर लिया है

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, यह परिवर्तन यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उम्मीद है कि यह नई नीति जल्द ही लागू की जाएगी और यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे और उम्मीद है कि इससे मेट्रो यात्रा का अनुभव और भी बेहतर होगा।

ये भी पढ़े: Supreme Court Collegium: दिल्ली हाईकोर्ट में तीन जजों की होगी स्थायी नियुक्त! सुप्रीम कोर्ट…

ये भी पढ़े: Rajkumar Anand Join BJP: पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद, AAP विधायक सहित कई नेता BJP…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox