Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiदिल्ली के विधायकों को अब हर महीने मिलेगी 90,000 रुपये सैलरी!

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

केंद्र सरकार के तमाम राज्य सरकारी के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ने के बीच दिल्ली के 70 विधायकों के लिए बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लंबे समय बाद दिल्ली के विधायकों सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने जा रहा है। फिलहाल भत्ते मिलने के बाद दिल्ली के एक विधायक की सैलरी 54,000 प्रति महीने होती है, वहीं बढ़ोतरी के बाद विधायकों को प्रति माह सैलरी 90,000 रुपये हो जाएगी।

विधायकों की जल्द बढ़ोतरी होने वाली है सैलरी

Delhi MLA

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में विधायकों की सैलरी में जल्द बढ़ोतरी होने वाली है, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से विधायकों की सैलरी में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब इसके आधिकारिक होने का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि दिल्ली विधानसभा एलाउंसेस कमेटी की ओर से केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय को दिल्ली के विधायकों की प्रति महीने सैलरी बढ़ाए जाने एक प्रस्ताव भेजा गया था। सैलरी बढ़ाने का यह प्रस्ताव वर्ष 2015 में केंद्र सरकार के पास अनुमति के लिए भेजा गया था।

इस पर वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने विचार करते हुए विधायकों की सैलरी में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी किए जाने को मंजूरी दी थी, लेकिन इसे नोटिफिकेश के इंतजार ने लागू नहीं किया गया था। बताया जा रहा है कि अब इसे मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद दिल्ली के एक विधायक की सैलरी 90,000 प्रति महीने के आसपास हो जाएगी।

अन्य राज्यों के विधायकों के बराबर वेतन देने का था प्रस्ताव

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से दिल्ली के विधायकों को अन्य राज्यों के विधायकों के बराबर 54,000 रुपये वेतन देने का प्रस्ताव दिया था। दिल्ली सरकार ने यह भी तर्क दिया था कि कई राज्य अपने विधायकों को हाउस रेंट, आॅफिस रेंट, कर्मचारियों का खर्च, कार्यालय के उपकरण खरीदने के लिए भत्ता, उपयोग के लिए वाहन, चालक भत्ता आदि देते हैं, लेकिन दिल्ली के विधायकों को नहीं मिलता है। इस पर भी विचार किया जाए।

वहीं, लंबे विचार के बाद गृह मंत्रालय ने बढ़ोतरी प्रस्ताव को 90 हजार रुपये प्रतिमाह तक सीमित करने का फैसला किया। दिल्ली सरकार ने मंत्रियों, विधायकों, विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मुख्य सचेतक, नेता प्रतिपक्ष के वेतन वृद्धि प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद यह मसौदा गृह मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजा था।

दिल्ली में एक विधायक को सिर्फ 12,000 प्रति माह मिलती है सैलरी

बता दें कि फिलहाल दिल्ली में एक विधायक को सिर्फ 12,000 प्रति माह सैलरी मिलती है। यह अलग बात है कि सैलरी के अलावा दिल्ली के एक विधायक को चुनावी क्षेत्र भत्ता 18000 रुपये के रूप में मिलता है, जबकि मंत्री संबंधी भत्ता 10,000 रुपये होता है। इसी तरह कन्वेंस 6,000 रुपये और टेलीफोन भत्ता 8000 रुपये दिया जाता है। आखिर में इन मिलाकर एक महीने में दिल्ली के एक विधायक को तकरीबन 54,000 प्रतिमाह सैलरी के रूप में मिलते हैं, हालांकि इनकी सैलरी 12,000 रुपये ही मानी जाती है।

अन्य सुविधाएं व भत्ते 

चार लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा सुविधा
चार हजार रुपये बिजली और पानी के लिए प्रतिमाह
50 हजार यात्रा भत्ता
2.10 लाख रुपये वेतन करने का दिया था प्रस्ताव
दिसंबर 2015 में आम आदमी पार्टी की सरकार ने विधायकों का वेतन 400 फीसद बढ़ाकर 2.10 लाख रुपये प्रतिमाह करने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, यह प्रस्ताव अमान्य और शून्य हो गया था।

ये भी पढ़े खुल गया देश का सबसे बड़ा LIC IPO, आईपीओ अप्लाई करते समय रखे इन बातों का ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular