Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Mohalla Bus Scheme: दिल्ली में अगले महीने से चलने लगेंगी मोहल्ला...

Delhi Mohalla Bus Scheme: दिल्ली में अगले महीने से चलने लगेंगी मोहल्ला बसें, पहले चरण में चलेंगी 200 गाड़ियां

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Mohalla Bus Scheme: दिल्लीवासी दिसंबर में मोहल्ला बस योजना की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। डीटीसी अगले महीने से यह सेवा शुरू करने जा रही है। पहले चरण में 200 मोहल्ला बसें सड़कों पर उतरेंगी। इसके बाद उनके बेड़े का विस्तार किया जाएगा। करीब नौ मीटर लंबी इन बसों को भीड़भाड़ और संकरी सड़कों पर चलाना पड़ता है। इससे लोग अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि योजना के तहत 2,080 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसें मोहल्ला बस सेवा के लिए आएंगी। इसमें से करीब 1040 बसों का टेंडर भी आवंटित कर दिया गया है। फिलहाल यह सुविधा 200 बसों के साथ शुरू की जा रही है। 2025 तक इनकी संख्या 2000 से ज्यादा हो जाएगी।

दिल्लीवासी दिसंबर में मौहल्ला बस योजना की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। डीटीसी अगले महीने से यह सेवा शुरू करने जा रही है। पहले चरण में 200 मौहल्ला

पार्किंग और चार्जिंग की तैयारी

इससे पहले कल इलेक्ट्रिक बस निर्माता कंपनियों के साथ परिवहन विभाग की बैठक हुई थी। दिसंबर में 200 बसों की पहली खेप लाने पर सहमति बनी है। इन बसों का रंग नीला और हरा होगा। नई बस योजना के मार्गों और परिचालन सुविधाओं पर निर्णय लेने के लिए परिवहन मंत्री द्वारा एक तकनीकी समिति का गठन किया गया था। कमेटी ने जनता के फीडबैक के आधार पर रूट सर्वे पूरा कर लिया है। इन बसों के लिए बड़े पैमाने पर पार्किंग और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। 27 बस डिपो में चार्जिंग की सुविधा होगी।

सभी लोग योजना का लाभ उठा सकेंगे

अधिकारियों के मुताबिक, मोहल्ला बसें घनी आबादी और कम चौड़ी सड़कों पर चलेंगी। जहां 12 मीटर या उससे अधिक लंबी बसें नहीं जा सकतीं। मोहल्ला बसें यात्रियों को मेट्रो स्टेशन, अस्पताल आदि स्थानों पर सुविधा प्रदान करेंगी। साथ ही, सामान्य डीटीसी बसों की तरह इन बसों में महिला यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बसों के संचालन के रूट लगभग तय हो चुके हैं। इसके साथ ही दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जनसभाएं की जा रही हैं और रूटों की जानकारी जुटाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि विभाग की कोशिश है कि अधिक से अधिक लोग मोहल्ला बस सुविधा का लाभ उठा सकें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular