होम / Delhi Mukherjee Nagar News: मुखर्जी नगर में MCD की बड़ी कार्रवाई, 16 कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी सील

Delhi Mukherjee Nagar News: मुखर्जी नगर में MCD की बड़ी कार्रवाई, 16 कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी सील

• LAST UPDATED : October 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Mukherjee Nagar News: पूर्वी दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में पिछले कुछ महीनों में हुई आगजनी की घटनाओं के बाद दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग, लाइब्रेरी और पीजी संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। एक तरफ बिल्डिंग बायलॉज और फायर एनओसी को लेकर कोचिंग और पीजी संचालकों को नोटिस जारी किए गए, वहीं दूसरी तरफ एमसीडी उनके खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई भी कर रही है।

दिल्ली के मुखर्जी नगर में एमसीडी के कोचिंग सेंटरों पर कड़ी कार्रवाई जारी है। दिल्ली नगर निगम के सिविल लाइन जोन ने सोमवार को भवन निर्माण नियमों का पालन नहीं करने पर 6 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया। निगम की टीमों ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर मुखर्जी नगर और अन्य जगहों पर इन कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है. इससे पहले निगम ने विभिन्न कोचिंग सेंटरों को भवन निर्माण नियमों की अनदेखी करते पाया था। इन नियमों के तहत इन कोचिंग सेंटरों ने दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) से फायर एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र) नहीं लिया था।

सीलिंग की कार्रवाई तीन घंटे तक चली

सिविल लाइन नगर निगम जोन पुलिस बल की टीम मुखर्जी नगर पहुंची और कोचिंग सेंटर के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की। इस सीलिंग कार्रवाई में निगम ने 6 कोचिंग सेंटर को सील कर दिया। कोचिंग सेंटरों को सील करने के लिए सबसे पहले वहां क्लास ले रहे छात्रों को बाहर निकाल दिया गया, जिससे काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल रहा।

सभी कोचिंग क्लासेज में बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे

जिन कोचिंग सेंटरों को सील किया गया है, उनमें बड़ी संख्या में छात्र कोचिंग कक्षाएं लेते पाए गए। नगर निगम ने क्लास रूम खाली कराकर इन सेंटरों को सील कर दिया है। उन्होंने कहा कि निगम ने सितंबर के अंतिम सप्ताह में लगभग 80 कोचिंग सेंटरों को संशोधित नोटिस दिया था और उन्हें निर्धारित समय के भीतर संबंधित दस्तावेजों के साथ अपना जवाब निगम को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था। जिसमें फेल हुए सेंटर के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोचिंग सेंटर के अलावा बेसमेंट में चल रही सात लाइब्रेरी को भी सील कर दिया गया है।

MCD ने शुरू की सीलिंग की कार्रवाई

आपको बता दें कि 15 जून को मुखर्जी नगर की एक इमारत में आग लगने के बाद इस इलाके में नगर निगम की यह चौथी सीलिंग कार्रवाई है। निगम ने पहली कार्रवाई 4 अगस्त को मुखर्जी नगर में की थी। उस दिन, 16 संपत्तियों को सील कर दिया गया था, जिनमें से अधिकांश बेसमेंट में चलने वाली दुकानें और कोचिंग सेंटरों के कार्यालय थे। तीन दिन बाद निगम ने आठ संपत्तियों को सील कर दिया। वहीं, 26 सितंबर को कुल 20 संपत्तियों को सील किया गया था, जिसमें 17 कोचिंग सेंटर, 02 लाइब्रेरी और एक जिम शामिल थे। यह कार्रवाई भी बेसमेंट और मेजेनाइन फ्लोर एरिया में चल रही व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर नियमों के खिलाफ की गई।

इसे भी पढ़े:Delhi ED Raid: अब AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के घर ED की छापेमारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox