होम / दिल्ली मुंडका हादसा, फैक्ट्री मालिक की लापरवाही बनी मौत का कारण

दिल्ली मुंडका हादसा, फैक्ट्री मालिक की लापरवाही बनी मौत का कारण

• LAST UPDATED : May 15, 2022

इंडिया न्यूज़, Delhi News : दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत के भीतर लापरवाही की वजह से हुए हादसे के बाद अब परतें खुल रही हैं। हादसे के करीबन एक घंटे बाद ही फैक्ट्री के लिए मदद पहुंची। हादसा इतना भयानक था कि इसमें 27 लोगों की मौत और लगभग 27 लोगों की आग लगने के बाद लापता की खबर मिली है।

पुलिस इस हादसे की छानबीन करके केस की तह तक जाने में जुट गई है। जाचं के दौरान पता चला है कि इस फैक्ट्री में करीब 100 लोगों के आने जाने के लिए सिर्फ एक ही दरवाजा रखा गया था। इसके साथ ही पुलिस की जांच में कई और लापरवाहियां भी सामने आई हैं।

फैक्ट्री में एक भी एमरजंसी गेट मौजूद नहीं

Delhi Mundka accident

फैक्ट्री की जाचं के मुताबिक पता चला है कि इस इमारत में आग से बचने के लिए कोई भी प्रबंध नहीं था। इमारत के अंदर 100 से अधिक कर्मचारियों काम करते थे जिनके लिए सिर्फ एक ही आने जाने का दरवाजा था, जिसके कारण आग लगने के बाद लोगों को अपनी जान बचाने के लिए महज एक ही रास्ता से भागना पड़ा। इस इमारत को फायर विभाग की ओर से किसी भी प्रकार की NOC नहीं दी गई थी।

फैक्ट्री के भीतर बनता था प्लॉस्टिक का सामान

फैक्ट्री में आग फैलने का एक बड़ा कारण ये भी था कि इमारत के भीतर प्लॉस्टिक भी इस्तेमाल मे लाया जाता था जिसकी वजह से आग की लपटें और भी फैलती चली गई। जिसके बाद आस पास के निवासियों और रेस्कयू टीमों द्वारा इमारता के अंदर फसें लोंगों को शीशे तोड़ कर और रस्सियोें की मदद से बचाया गया।

फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार

बिल्डिंग के तीनों फ्लोर दो भाई हरीश गोयल और वरुण गोयल द्वारा किराए पर लिए गए थें। ये दोनों ही फैक्ट्री के मालिक हैं। पुलिस ने दोनों को हिरास्त में ले लिया है। पूरी इमारत के मालिक की पहचान सुशीला लाकड़ा, उनके बेटे मनीष लाकड़ा के रूप में हुई है बता दें कि मनीष लाकड़ा फरार है।

FSL के निदेशक का ब्यान

फॉरेंसिक साइंस लैब की निदेशक दीपा वर्मा ने एक ब्यान के दौरान कहा कि वरिष्ठ विशेषज्ञों सहित हमारी दो जूट मौके पर जांच कर रहें है। इस जाचं के दौरान हर जरूरी चीज कलेक्ट की जाएगी। फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) के विशेषज्ञ सैंपल की जांच करने के बाद रिपोर्ट इन्वेस्टिंगेटिंग ऑफिसर को सौंपेंगे।

ये भी पढ़े : दिल्ली अवैध अतिक्रमण के लिए MCD पहुंचा मदनपुर खादर, जमकर हुआ हंगामा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox