Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiDelhi Municipal Corporation: निगम ने बनाए 45 ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर, दिल्ली...

Delhi Municipal Corporation: निगम ने बनाए 45 ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर, दिल्ली बनेगा कचरा मुक्त शहर

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Municipal Corporation: नगर निगम ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ‘ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर’ की स्थापना की है, जहां गीला कचरा महीनों तक स्टोर और कंट्रोल किया जाएगा। इन सेंटरों में घास, पत्तियां, छोटी शाखाएं, आदि जैसे कचरे को नायलॉन की जालियों में बंडल बनाकर 4-5 महीने तक रखा जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, कचरे को दबाकर बंडल बनाने से उसे कम जगह में संभाला जा सकेगा, जिससे नगर निगम को सहूलियत मिलेगी।

इस पहल के चलते, कचरा धीरे-धीरे सड़कर खाद में तब्दील हो रहा है, जिससे पर्यावरण में भी बदलाव आएगा। नगर निगम के प्रति लोगों की उत्साहित प्रतिक्रिया हो रही है, और यह पहल हरित और स्वच्छ परियावरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।

Delhi Municipal Corporation: 45 ‘ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर’ है रेडी

अबतक 45 ‘ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर’ नगर निगम ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए हैं। इनकी संख्या को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है, जल्द ही इनकी संख्या 52 होने का अनुमान है। इसके लिए जगह का चयन भी किया जा रहा है। बागवानी विभाग के इस कदम से पुराने तरीकों से कचरे के प्रबंधन में सुधार हो रहा है। अब नगर के लिए सूखी घास, पत्ते, पेड़ों की टहनियां पार्कों या लैंडफिल साइटों पर ले जाने की जगह नहीं है।

पूर्व में, इनको लैंडफिल साइटों पर डंप किया जाता था, जो तेज हवाओं के चलने पर फैल जाता और फिर से शहर को गंदा कर देता। इसके अलावा, इनको ले जाने के लिए परिवहन का भी खर्चा आता था। इस प्रक्रिया के माध्यम से, नगर निगम ने न केवल पर्यावरण को स्वच्छ रखने का प्रयास किया है, बल्कि नगर के लोगों के लिए भी सुविधा सुनिश्चित की है।

तीन अलग-अलग तरीकों से किया तैयार

मुंबई, तकनीकी विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के साथ, एमसीडी बागवानी विभाग ने मुंबई के ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर को तीन अलग-अलग तरीकों से तैयार किया है।

  • प्रथम प्रकार के सेंटर में ग्रीन कचरा बंडल बनाकर रखा जाएगा
  • जबकि दूसरे प्रकार के सेंटर में, हरित कचरा गोलाई में रखकर कच्ची मिट्टी के लेप से ढका जाएगा
  • तीसरे प्रकार के सेंटर में, हरित कचरा मिट्टी के नीचे दबाया जाएगा।

इन विभिन्न तकनीकों के उपयोग से, MCD ने ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट सेंटरों को पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बनाया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular