Friday, July 5, 2024
HomeDelhiदिल्ली नगर निगम 1 अक्टूबर को 500 स्थानों पर मनाएगा स्वच्छता पखवाड़ा,...

India News (इंडिया न्यूज़) अजीत कुमार श्रीवास्तव : दिल्ली नगर निगम ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत 1 अक्टूबर को मेगा उत्सव की योजना बनाई है। बता दें, यह मेगा उत्सव 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर समाप्त होगा। सामने आई जानकरी के अनुसार, दिल्ली नगर निगम ने इस दिन (1 अक्टूबर) को दिल्ली के सभी 250 वार्डों में श्रमदान के रूप में स्वच्छता कार्यक्रमों की योजना बनाई है। यह सफाई अभियान सुबह 10 बजे एक घंटे के लिए 500 स्थानों पर एक साथ चलाया जाएगा।

दिल्ली नगर निगम ने यह उम्मीद जताई है कि काफी संख्या में लोग स्वच्छता ही सेवा अभियान में हिस्सा लेंगे।मिली जानकारी के अनुसार, स्थानीय पार्षद, विधायक, सांसद, आरडब्ल्यूए, मार्केट एंड ट्रेडर्स एसोसिएशन, स्कूल और कॉलेज के छात्र, विभिन्न सरकारी एजेंसियों के गणमान्य व्यक्तियों सहित आम जनता स्वच्छता अभियान में भाग लेंगे। इस उद्देश्य के लिए प्रत्येक वार्ड के लिए नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की गई है।

500 स्थानों पर चलेगा स्वच्छता कार्यक्रम

दिल्ली नगर निगम का लक्ष्य सभी 500 स्थानों की स्वच्छता पर फोकस करके स्थिति में स्वच्छता मानकों को प्राप्त करना है। इस अभियान में ठोस कूड़ा प्रबंधन, सेंट्रल वर्ज और किनारे की मलबा हटवाना, पार्कों, एमसी भवनों और प्रतिष्ठानों, नगर निगम स्टोरों आदि की सफाई करना शामिल होगा, जिसमें इस उद्देश्य के लिए समुचित रुप से मानव संसाधन और उपयोगी मशीनरी को तैनात किया जायेगा। इस मेगा उत्सव की महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि 500 स्थानों पर एक साथ चलाए जा रहे एक घंटे के स्वच्छता अभियान के कारण घर-घर से कचरा संग्रहण जैसे नियमित स्वच्छता कार्य प्रभावित न हों, इसकी पूरी व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर पखवाड़े के तहत चयनित 25 सड़कों के अलावा एमसीडी द्वारा सबसे व्यस्त महात्मा गांधी रोड उर्फ रिंग रोड को साफ किया जायेगा।

1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 11 बजे तक होगा कार्यक्रम

रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्यक्रम में सुबह 10 से 11 बजे तक पार्किंग ठेकेदारों द्वारा पार्किंग स्थलों की सफाई की जाएगी साथ ही इस अवसर पर बड़े पैमाने पर लोगों को स्वच्छता बनाये रखने की शपथ भी दिलाई जाएगी। इस कार्यक्रम के जरिए दिल्ली नगर निगम का मकसद है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान जन भागीदारी जन आंदोलन में तब्दील हो जाएगी और हम जल्द ही स्थायी आधार पर एक बेहतर स्वच्छ और हरित दिल्ली का निर्माण करेंगे।

ALSO RAED ; Delhi: NDA में पास होने वाले सैनिक स्कूल के बच्चों से मिलेंगे सीएम केजरीवाल, सफल छात्रों के लिए कही यह बात

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular