Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi-NCR Dengue Update: गुरुग्राम में डरा रहा डेंगू, 7 दिनों में मिले...

Delhi-NCR Dengue Update:

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में डेंगू लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं जिला स्वास्थ्य विभाग ने जो बुलेटिन जारी किया है उसके अनुसार सोमवार को 1 दिन में सबसे ज्यादा 22 नए मरीज मिले हैं। इसके बाद कुल संख्या बढ़कर 147 पहुंच गई है। वहीं, बीते सात दिनों में 99 नए मामले सामने आ चुके हैं। 87 मरीज इनमें से पांच दिन में मिले हैं।

रोजाना भेजे जा रहे इतने सैंपल

इन डेंगू के मरीजों को प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा। बता दें कि शहर में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज वजीराबाद के पीएचसी से आ रहे हैं। यहां हर रोज 130 बुखार के सैंपल स्वास्थ्य विभाग के तरफ से गू टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं। इसमें 30 से 35 सैंपल नागरिक हॉस्पिटल के शामिल हैं।

20-26 सितंबर तक रोजाना मिले इतने केस

इसके अलावा, 90 से 95 सैंपल प्राइवेट क्लीनिक और हॉस्पिटल से भेजे जा रहे हैं। बीते दिनों जो बारिश हुई है उस कारण गुड़गांव में जलभराव से आगामी दिनों में ये मामले और बढ़ने की आशंका है। 20 सितंबर को जिले में डेंगू के 7 केस मिले, 21 सितंबर को 5 केस, 22 सितंबर को 10 केस, 23 सितंबर को 13 केस, 24 सितंबर को 21 केस, 25 सितंबर को 21 केस और 26 सितंबर को 22 केस डेंगू के नए मामले मिले।

इतनी खतरनाक हो सकती है ये बीमारी

डेंगू एडीज एडिप्टी नामक मादा मच्छर से फैलता है। जब यह मच्छर व्यक्ति को काटता है तो उसके शरीर में इन्फेक्टेड वायरस छोड़ देता है। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगती है। सामन्य रूप से व्यक्ति में 1.5 लाख से 4 लाख तक प्लेटलेट्स होनी चाहिए। वहीं, डेंगू होने पर यह बहुत तेजी से कम होने लगती है। कई मरीजों की तो प्लेटलेट्स घटकर 10 से 20 हजार ही रह जाती है। ऐसा होने पर शरीर के अलग-अलग हिस्सों से ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू के लक्षण पता लगने में 5 से 7 दिन लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi Police Raid On PFI: कई इलाकों में धारा 144 लागू, जामिया ने भी दी स्टूडेंट्स को कड़ी चेतावनी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular