Saturday, June 29, 2024
HomeDelhiDelhi-NCR Heat Wave: दिल्ली-NCR में कब तक रहेगा गर्मी को लेकर रेड...

Delhi-NCR Heat Wave: दिल्ली-NCR में कब तक रहेगा गर्मी को लेकर रेड अलर्ट, IMD ने बताया- कब मिलेगी लू से राहत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi-NCR Heat Wave: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप जारी है। कई जगहों पर पारा 48 डिग्री या उससे भी ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है, जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां लोगों को जल्द गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम से तेज, धूल भरी, झोंकेदार, गर्म हवा आने से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह से राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया जा रहा है।

गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार शाम 4 बजे तक भीषण गर्मी पड़ेगी और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों में दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ेगी। विभाग के मुताबिक तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पश्चिम-उत्तरपश्चिम से चलने वाली हवा 5.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। दिन के दौरान बेहद गर्म मौसम रहेगा और ज्यादातर गर्म हवाएं चलेंगी और तेज सतही हवाएं चलेंगी। आईएमडी ने 28 मई के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित छह राज्यों में भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़े: Delhi Metro Fire: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन में लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

IMD ने जारी की अपडेट

उत्तर भारत में चल रही भीषण गर्मी की स्थिति पर आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि अगले दो दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एसएनआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में गर्म हवाएं चलेंगी। इसके बाद अरब सागर से आने वाली हवाओं के कारण तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। हमारा अनुमान है कि 1 जून से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है और गर्मी का प्रकोप लगभग खत्म हो जाएगा। अगले 3-4 दिनों में केरल में मानसून आ सकता है।

ये भी पढ़े: Delhi Children Hospital Fire: बेबी केयर अस्पताल अग्निकांड के बाद दिल्ली सरकार का बड़ा...

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular