होम / Delhi NCR News: दिल्ली-NCR में अक्टूबर से बैन हो सकती हैं ये डीजल गाड़िया, जानें पूरी खबर

Delhi NCR News: दिल्ली-NCR में अक्टूबर से बैन हो सकती हैं ये डीजल गाड़िया, जानें पूरी खबर

• LAST UPDATED : August 9, 2022

Delhi NCR News:

नई दिल्ली: दिल्ली में बीएस4 इंजन वाली डीजल कार पर प्रतिबंध लगने वाला है। जिसके बाद अब 1 अक्टूबर, 2022 से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में इन कारों को ड्राइव नहीं कर सकेंगे। दरअसल वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने नई नीति लागू की है, जिसके मुताबिक बीएस4 इंजन वाली डीजल कारों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। लेकिन यह प्रतिबंध तब लागू किया जाएगा अगर दिल्ली-NCR में फेस्टिवल सीजन के दौरान वायु प्रदूषण का स्तर 450 वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के पार चला जाता है।

तीसरे चरण में पहुंचने पर लागू होगा प्रतिबंध 

दअसल, फेस्टिवल सीजन के दौरान हरियाणा और पंजाब में आतिशबाजी और पराली जलाने की वजह से दिल्ली-NCR क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती है। वहीं इस नई नीति के तहत बीएस4 इंजन वाले चार पहिया वाहनों पर रोक लग सकती है। यह प्रतिबंध वायु प्रदुषण के तीसरे चरण में पहुंचने पर लागू होगा।

BS3 पेट्रोल और BS4 लाइट व्हीकल्स पर लगेगा प्रतिबंध

पर्यावरण और वन मंत्रालय के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत वर्गीकृत, वायु प्रदूषण के चरण 3 को गंभीर माना जाता है जब एक्यूआई 401 और 450 के बीच रहता है। दिल्ली-एनसीआर में राज्य सरकारें बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 लाइट व्हीकल्स पर प्रतिबंध लगा सकती हैं। हालांकि, इस नीति के तहत आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें: प्रेमी संग लिव इन में रह रही थी महिला, मामुली बात पर काट दिया गला, ऐसे हुआ खुलासा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox