Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi-NCR Pollution: दिल्ली की हवा में फिर घुला जहर, जानें आज के...

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली की हवा में फिर घुला जहर, जानें आज के AQI का हाल

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi-NCR Pollution: छोटी दिवाली के बाद दिल्ली-NCR में प्रदूषण और बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है।

छोटी दिवाली के बाद हवा में घुला जहर

आनंद विहार- 266

आरके पुरम- 241

आईटीओ – 227

फरीदाबाद – 166

गुरुग्राम में- 172

गाजियाबाद – 179

नोएडा- 170

वसूला 1.72 करोड़ रुपये का जुर्माना

बढ़ते प्रदूषण और सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद कूड़ा जलाने के मामले कम नहीं हो रहे हैं। प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने भी कमर कस ली है। पिछले 10 दिनों में एमसीडी ने 383 जगहों पर खुले में कूड़ा जलाने के मामले पकड़े हैं। इन सभी मामलों में एमसीडी ने चालानी कार्रवाई की है। इसमें कूड़ा जलाने वालों से एमसीडी ने 1.72 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। एमसीडी ने कूड़ा जलाने वालों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने दोबारा ऐसी गलती दोहराई तो उन्हें जुर्माने के साथ-साथ जेल भी हो सकती है।

ग्रेप फोर के तहत कार्रवाई जारी है

एमसीडी ने ग्रुप 4 के प्रावधानों के तहत यह कार्रवाई की है। फिलहाल बारिश और हवा के कारण प्रदूषण से थोड़ी राहत है, लेकिन दो दिन पहले तक दिल्ली में प्रदूषण जानलेवा हो गया था। हालात को देखते हुए एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी। इसके बाद से सभी राज्य सरकारों ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। वहीं दिल्ली एनसीआर में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेप फोर लागू कर दिया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular