Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi NCR Weather: दिल्ली में ठंड ने दी दस्तक, जानें IMD की आज...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi NCR Weather: राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली- NCR में भारी बारिश शुरू हो गई है। शाम को ही तेज हवा शुरू हो गई थी। गाजियाबाद, गुड़गांव, आबाद और दिल्ली में भारी बारिश हो रही है। इससे तापमान में भी गिरावट आई है और ठंडक बढ़ गई है। बारिश के कारण अब सुबह और शाम को भी बारिश होगी।

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली की सफदरजंग में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। यह न सिर्फ इस सीजन का बल्कि 16 अक्टूबर 2014 के बाद का सबसे कम अधिकतम तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक और अधिकतम 21.1 डिग्री सेल्सियस है। हवा में मिश्रण का स्तर 86 से 59 प्रतिशत तक है। 29.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ पाम दिल्ली का सबसे ठंडा तापमान रहा।

प्रदूषण के स्तर में कमी

वहीं भारी पेट्रोलियम के प्रभाव से प्रदूषण का स्तर भी आंशिक रूप से कम हुआ है। हवा के साथ गंदगी बढ़ने के कारण ज्यादा कमी नहीं आई। हालाँकि, दिल्ली के 17 इलाकों का एयर स्केल स्केल (AQI) 200 से ऊपर “खराब” श्रेणी में है, जबकि बाहरी दिल्ली के एक क्षेत्र DTU का AQI 400 से अधिक “गंभीर” श्रेणी में दर्ज किया गया है। कुल मिलाकर, राजधानी की हवा “खराब” श्रेणी में बनी हुई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी वायु गुणवत्ता सैंपल के मुताबिक सोमवार को राजधानी का एक्यूआई 207 आ रहा है। हवा के इस स्तर को “ख़राब” श्रेणी में रखा गया है। रविवार को यह 233 था। 24 घंटे के अंदर 26 अंकों की कमी आई है।

दिल्ली- NCR का AQI

अन्य शहरों के होटलों की बात करें तो गाजियाबाद में 200, ग्रेटर में 257, गुड़गांव में 172 जबकि रेस्तरां में 171 रिकॉर्ड किया गया। ग्रेटर का AQI “खराब” है जबकि बाकी सभी जगह “मध्यम” श्रेणी में है। मौसम विभाग की थ्योरी है कि अगले दो दिनों में मौसम की मार से एक्यूआई में गिरावट आएगी। इसमें बाद में फिर से वृद्धि शामिल है।

इसे भी पढ़े:दिल्ली :बैन के बावजूद हो रही पटाखों की खरीद-बिक्री, पुलिस ने 1300 किलो पठाखे पकड़े

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular