Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiएनसीआर के कई इलाकों में हुई बारिश, दिल्ली और फरीदाबाद में गिरे...

- दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश हुई। बारिश के साथ फरीदाबाद में ओले भी गिर। बारिश से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिली।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली में बुधवार सुबह से ही आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई है। हालांकि दिल्ली के प्रशांत विहार और शालीमार बाग में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। दिल्ली के प्रशांत विहार के अलावा, फरीदाबाद के कुछ इलाकों में भी बारिश के साथ ओले गिरने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

अगले कुछ घंटों में 30-50 किमी प्रति घंटा की गति के साथ चल सकती है तेज हवाएं

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूवार्नुमान के अनुसार दक्षिण दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के कुछ स्थानों के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में अगले कुछ घंटों में 30-50 किमी / घंटा की गति के साथ मध्यम तीव्र गति की तेज हवाएं चल सकती है। इसके साथ ही दिल्ली, दादरी, ग्रेटर नोएडा, बल्लभगढ़, गुलावटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासु, बल्लभगढ़, पलवल में तेज हवा चलने के आसार है।

इन जगहों पर बारिश होने के है आसार

आरके पुरम, डिफेंस कॉलोनी, हौजखास, मालवीयनगर, महरौली, छतरपुर, इग्नू और आयानगर में भी तेज हवाओं के चलने की उम्मीद है। वहीं, एनसीआर के गाजियाबाद, इंदिरापुरम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और बल्लभगढ़ में भी बारिश होने के आसार हैं।

गत चार दिनों से नहीं चल रही है लू

गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोक्ष की सक्रियता ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है। पिछले चार दिनों से लू नहीं चल रही है और अधिकतम तापमान में गिरावट के चलते गर्मी से राहत मिली हुई है। वहीं, पिछले दो दिन से उमस ने जरूर लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। बुधवार को काम और दफ्तर जाने के लिए घरों से निकले लोग पसीने से तर नजर आए। खासकर कुछ कदम चलने पर ही पसीना आने की शुरूआत हो जाती है। बावजूद इसके पूरे सप्ताह मौसम का मिजाज दिल्ली-एनसीआर में इसी तरह बना रहेगा। यानी गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

आगामी 5 दिनों के दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्की हो सकती है बारिश

गुरुवार को भी मौसम की स्थिति ऐसी ही रहेगी। हल्की आंधी और बूंदाबांदी होने के आसार हैं। इसके साथ ही साथ आगामी 5 दिनों के दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है, इसके अलावा आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि मौसम की यह करवट मजबूत पश्चिमी विक्षोभ और लंबी दूरी तक बनी हुई मानसून की अक्षीय रेखा के संयुक्त प्रभाव का नतीजा है। इसने तपते पहाड़ों और मैदानों दोनों को ही राहत दी है। तेज हवा एवं बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। अगले सप्ताह भर तक लू चलने के कोई आसार नहीं हैं। गर्मी के तेवर भी थोड़ा नरम ही रहेंगे।

सात मई से प्रचंड गर्मी के लिए हो जाए तैयार

इस बार अन्य सालों की अपेक्षा गर्मी ने शीघ्र दस्तक दे दी है। पूरा अप्रैल माह 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान रहा। पिछले कुछ दिनों से तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस की कमी चल रही है। यानि तेज धूप और लू के थपेड़े नहीं लग रहे हैं, लेकिन दो दिन बाद यानि सात मई से एक बार फिर प्रचंड गर्मी का प्रकोप शुरू हो जाएगा। यानि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक दर्ज किया जाएगा। जबकि न्यूनतम तापमान 29 और 30 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में अवैध निर्माण पर चलेगा बुलडोज़र, जानिए कब कहां दिखेगा बुलडोज़र एक्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular