Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi NCR Weather: दिल्ली में मौसम रहेगा ठंडा, यूपी-बिहार में लू का...

Delhi NCR Weather: दिल्ली में मौसम रहेगा ठंडा, यूपी-बिहार में लू का तांडव... जानिए अन्य राज्यों का हाल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi NCR Weather: उत्तर भारत में कई राज्यों को भारी गर्मी की चपेट में आने से लोगों की तबियत काफी बिगड़ रही है। इस वजह से एक शख्स की मौत भी हो गयी है।हम आपको बता दें कि झारखंड में, बहरागोड़ा क्षेत्र में, मंगलवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई, जहां पारा 47 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक पहुंच गया था।

मई के आरंभ के साथ, देश के कई क्षेत्रों में उबाऊ गर्मी के खिलाफ लड़ाई चल रही है। दिन दर दिन, तापमान बढ़ता जा रहा है, खासकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को जलते सूरज की लू का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के कारण झारखंड में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है। मंगलवार को, दुमका जिले में एक घटना में, दो व्यक्तियों ने जब तापमान ने अत्यधिक चिड़चिड़ाहट महसूस की, तो एक व्यक्ति की मौत हो गई। इन खतरों को देखते हुए, मौसम विभाग ने राष्ट्रव्यापी चेतावनी जारी की है, जिसमें तेज तापमान और लू की बढ़ती धमकियों के बारे में सभी राज्यों और जिलों को सतर्क रहने की अपील की गई है।

Delhi NCR Weather: इस हफ्ते भी रहेगी मौसम में ठंडक

इन दिनों यूपी, बिहार और झारखंड में गर्मी का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मौसम ठंडा हो गया है। सोमवार रात को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हुई थी और इसके बाद तापमान में कमी आई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि इस हफ्ते भी दिल्ली के लोगों को ठंडक मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार (3 मई) तक अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहेगा। इस दौरान हल्की हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। बुधवार को दिन के समय 35 से 45 किलोमीटर से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही हल्के बादल भी छाए रहेंगे।

इन राज्यों में होगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने बताया है कि वर्तमान में देश के कई राज्य भीषण लू के प्रभाव से प्रभावित हैं। इनमें सबसे अधिक गर्मी का असर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में है। महाराष्ट्र के ठाणे में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।

Delhi NCR Weather: इन हिस्सों में बारिश का अलर्ट

तापमान और गर्मी के खिलाफ जब बारिश की उम्मीद होती है, तो मौसम विभाग इन हिस्सों में बारिश का भी अलर्ट जारी करता है। आने वाले 3-4 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना भी है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular