Friday, July 5, 2024
HomeDelhiदिल्ली-NCR की हवा फिर से बिगड़ी, BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल कार...

दिल्ली-NCR की हवा फिर से बिगड़ी, BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल कार चलाने पर रोक, GRAP-3 लागू

India News(इंडिया न्यूज़),Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में कोहरे की मार के साथ बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण (GRAP-III) की पाबंदियां तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। इसके तहत 8 सूत्री प्लान लागू किया जाएगा, जिसमें सबसे अहम BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल की गाड़ियों पर प्रतिबंध शामिल है। बता दें, इस दौरान शहर में सभी गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर भी रोक लागू रहेगी।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए GRAP – 3 लागू

रविवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने इस पाबंदियों की घोषणा करते हुए कहा, ‘कल शाम से दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता में अचानक गिरावट को देखते हुए GRAP के संचालन के लिए CAQM उप-समिति ने रविवार सुबह एक आपातकालीन बैठक बुलाई। सब-कमेटी ने पूरे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से संशोधित GRAP के चरण-III के अनुसार 8 सूत्रीय कार्य योजना लागू करने का निर्णय लिया है।’

दिल्ली-NCR में लगीं ये पाबंदियां

इस सर्दी के मौसम में तीसरी बार लागू किए गए CAQM उपाय, दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों के चलने पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगाते हैं। इन उपायों से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में निजी निर्माण पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular