Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: 10 दिन में आम आदमी पार्टी को चुकाने होंगे 164...
Delhi News:

Delhi News: आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अचानक से पहाड़ो का पुल टूट पड़ा है। दरअसल, दिल्ली के सूचना एवं प्रचार निदेशालय यानि डीआईपी ने AAP पर 163.62 करोड़ रुपए की वसूली का नोटिस जारी किया है और राशि का भुगतान करने के लिए पार्टी को सिर्फ 10 दिन की मोहलत दी गई है।

पेनाल्टी के तौर पर लगेंगे इतने करोड़

अब तक मिली जानकरी के अनुसार, इस राशि में 99.31 करोड़ रुपए मूलधन और 64.31 करोड़ रुपए पेनाल्टी ब्याज के रूप में शामिल है। पार्टी पर यह एक्शन दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के उस निर्देश पर लिया गया है जिसमें उन्होंने मुख्य सचिव को 2015-2016 के दौरान राजनीतिक विज्ञापन को सरकारी बताकर पैसे के गलत इस्तेमाल के आरोप पर आम आदमी पार्टी से 97 करोड़ रुपए वसूलने का निर्देश दिया था।

 

पैसे नहीं दिए तो संपत्ती की होगी नीलामी

बता दें कि पार्टी को यह राशि 10 दिन के अंदर ही देनी होगी और अगर सीएम केजरीवाल या पार्टी ऐसा नहीं कर पाती है, तो दिल्ली LG वीके सक्सेना के पिछले आदेश के अनुसार पार्टी पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद पार्टी की संपत्तियों का कुर्क यानि उसकी नीलामी की जा सकती है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने विज्ञापनों पर खर्च की गई रकम की जांच के लिए अगस्त 2016 में तीन सदस्यों की एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने 16 सितंबर 2016 को अपनी रिपोर्ट दिल्ली हाईकोर्ट को सौंपी थी जिसमें आम आदमी पार्टी को दोषी पाया गया था। रिपोर्ट्स के आधार पर, सितंबर 2016 से अब तक दिल्ली सरकार के सभी विज्ञापनों की एक्सपर्ट कमेटी ने जांच की, जिसके बाद वसूली का यह नोटिस जारी किया गया है।

ये भी पढ़े: देशभर में कल मनाया जाएगा लोहड़ी का पर्व, जानें इससे जुड़ी धार्मिक मान्यताएं

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular