Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: पिछले पांच सालों में केजरीवाल सरकार के खर्चे का लेखा-जोखा,...

Delhi News:

Delhi News: आम आदमी पार्टी की सरकार की तरफ से दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं को इंटरनेशनल लेवल तक विकसित करने की कोशिश का दावा किया जा रहा है। मोहल्ला क्लीनिक को अरविंद केजरीवाल की सरकार ‘मॉडल’ की तरह पेश करती है। इसी को लेकर दिल्ली सरकार ने पांच साल के कार्यकाल में अपनी दिल्ली आरोग्य कोष योजना के तहत 4.27 लाख से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराया है, जिसमें 168.43 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसकी जानकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को दी है।

पांच साल में खर्च किए इतने लाख रुपए

वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजना का समय पर लाभ देने के निर्देश भी दिया है। उन्होंने कहा कि साल 2017 से मार्च 2022 के बीच 4.27 लाख से ज्यादा मरीजों ने योजना का लाभ लिया है। जिसमें अब तक 168.43 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। आपको बता दे कि दिल्ली आरोग्य कोष के तहत चार योजनाएं हैं जिनमें मेडिकल ट्रांसप्लांट के लिए सरकार से वित्तीय सहायता, विभिन्न प्रकार की सर्जरी, 136 प्रकार के चिकित्सा परीक्षण और दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए फरिश्ते योजना शामिल हैं।

इतने लोगों ने कराई फ्री सर्जरी

वहीं इस योजना के तहत अगर कोई मरीज इलाज के लिए दिल्ली के सरकारी अस्पताल में जाता है और उसकी सर्जरी करनी पड़ती है, लेकिन इसके लिए 30 दिनों का वेटिंग टाइम है तो वो प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त सर्जरी का लाभ उठा सकते हैं। शहर सरकार की इस योजना के तहत पिछले पांच साल में 11,669 लोगों ने मुफ्त और कैशलेस सर्जरी का लाभ उठाया है और इसके लिए सरकार ने 24.37 करोड़ रुपये दिए हैं।

 

ये भी पढ़े: कर्तव्य पथ मामले में शामिल हुईं कंगना रनौत, कहा- गांधीवादी नहीं नेतावादी हूं

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular