Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: CM केजरीवाल ने की 11 ई- चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत,...

Delhi News: 

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रदूषण को कम करने की एवज में सीएम अरविन्द केजरीवाल ने आज यानी 18 अक्तूबर से 11 ई- चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की। इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस कर रहे दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने IP एक्सटेंशन पहुंचकर 11 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों की शुरुआत की।

पेट्रोल-डीजल से कई गुना सस्ते में होगा सफर

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने बताया कि पेट्रोल से चलने वाले टू व्हीलर में आज की तारीख में पौने दो रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से खर्चा आता है और इसके मुकाबले इलेक्ट्रिक स्कूटर में इसकी लागत सिर्फ 7 पैसे आएगी। उन्होंने कहा कि सीएनजी के तीन पहिया वाहन की बात करें तो उसका दो रुपए बांसठ पैसे का खर्च प्रति किलोमीटर आता है वहीं बिजली वाले तीन पहिया वाहन की लगत सिर्फ आठ पैसे आएगी। उसी तरह से अगर चार पहिया वाहन की बात करें तो उसका सात रुपए प्रति किलो मीटर का खर्चा आता है और अगर वही कार चार्जिंग स्टेशन में चार्ज होकर चलेगी तो उसकी लागत सिर्फ तैतीस पैसे प्रति किलोमीटर आएगी।

महंगाई से मिलेगी निजात

जानकारी के लिए बता दें कि वर्त्तमान समय में पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने लोगों की जेबों पर भारी दवाब बनाया हुआ है। ऐसे में अगर दिल्ली समेत पूरे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलता है तो यह जनता को महंगाई से निजात दिला सकते हैं। दिल्ली सरकार भी राजधानी में प्रदुषण को कम करने के अपने अभियान में इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दे रही है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली दंगा मामले में उमर खालिद को नहीं मिलेगी जमानत, हाईकोर्ट ने दिया झटका

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular