Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली सरकार ने राज्य को समर्पित किए 150 एंटी स्मॉग...
Delhi News:

Delhi News: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज राजधानी में आज 150 मोबाइल स्मॉग गन की शुरुआत की गई है। आपको बता दें कि यह कदम दिल्ली सचिवालय के साथ मिलकर उठाया गया है। इस शुरुआत के पहले मंत्री ने मीडया से कहा कि, “इस साल दिवाली के अगले दिन पिछले पांच साल में सबसे कम प्रदूषण है। वहीं पिछले पांच सालो की तुलना में प्रदूषण में 30 फ़ीसदी की कमी दर्ज की गई है इसके लिए मैं दिल्ली वालों का धन्यवाद करता हूं।”

लोगो को जागरूक करने का प्रयास जारी 

पटाखे जलाने की घटनाओं पर मंत्री ने आगे कहा कि “कुछ लोगो ने इस साल भी पटाखे जलाए थे, उम्मीद है कि धीरे धीरे उनमें भी जागरूकता बढ़ेगी। इस समय दिल्ली में अभी AQI 323 है और जैसे-जैसे ठंढ बढ़ेगी वैसे ही प्रदूषण में भी बढ़ोतरी होती रहेगी। इसलिए लोगो को हम जागरूक करने का प्रयास लगातार जारी रखेंगे।”

पंजाब में सहयोग नहीं कर रही केंद्र सरकार

वहीं मंत्री ने पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं और इस पर विपक्षी पार्टी द्वारा उठाए जा रहें सवालों पर कहा कि, “कई लोग कह रहे हैं कि पंजाब में क्या हो रहा है। जबकि पंजाब सरकार ने केंद्र द्वारा सहयोग न करने के बावजूद प्रयास किए हैं और इसका असर भी जिले में देखने को मिल रहा है।” पिछले साल दिवाली के दिन पंजाब में पराली जलाने की 3032 घटनाएं हुई थीं जबकि इस साल पराली जलाने की सिर्फ़ 1019 घटनाएं दर्ज हुई हैं।

ये भी पढ़ें: यूजर्स पर हुआ साइबर हमला! जानिए क्या कह रहें एक्सपर्ट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular