Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली सरकार ने हटाई पाबंदियां, जानें क्या बंद और क्या...
Delhi News:

Delhi News: दिल्ली में प्रदूषण कम होते ही GRAP-4 की सख्त पाबंदियों को हटा लिया गया है, जिसके चलते आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसके साथ ही आज दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर भी फैसला लिया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक कर तय किया कि प्रदूषण घटने के चलते 9 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। आइए जानते हैं कि राजधानी में आज से कौन सी पाबंदियां हटाई गई हैं और कौन सी लागू रहेंगी।

कौन-कौन सी पाबंदियां हटाई गई

दिल्ली में ट्रकों की एंट्री अब पहले की तरह हो सकेगी, जिसके अंतर्गत दिल्ली के अंदर चलने वाले सभी मध्यम और बड़े माल वाहन ट्रकों पर लगी पाबंदी को हटा लिया गया है। वहीं दिल्ली और उससे सटे शहरों में बीएस-6 के अलावा डीजल गाड़ियों पर लगी रोक वापस ले ली गई है। इतना ही नहीं जो इंडस्ट्री स्वच्छ ईधन पर नहीं चल रही हैं, उन पर लगी पाबंदी को भी वापस ले लिया गया है। वहीं अब पब्लिक प्रोजेक्ट जैसे सड़क, हाइवे, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पावर ट्रांसमिशन, पाइपलाइंस डालने आदि के निर्माण पर पहले की तरह काम हो सकेगा। वहीं दिल्ली सरकार ने 9 नवंबर से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है।

इन चीजों पर रोक जारी 

आपको बता दें कि सरकारी, पब्लिक प्रोजेक्ट और जरूरी सुविधाओं से जुड़े निर्माण कार्य के अलावा बाकी सब निर्माण कार्य पर रोक जारी रहेगी। वहीं जिन इंडस्ट्रियल एरिया में पीएनजी की सप्लाई है, वहां स्वच्छ ईंधन के अलावा दूसरी इंडस्ट्री नहीं चला जा सकेगीं। जिन इंडस्ट्रियल एरिया में पीएनजी सप्लाई नहीं हैं, वहां हफ्ते में 5 दिन उद्योग चल सकेंगे। वहीं ईंट भट्ठे, हॉट मिक्स प्लांट जो अप्रूव्ड फ्यूल पर नहीं चल रहे हैं वह बंद रहेंगे साथ ही स्टोन क्रशर जोन और माइनिंग से जुड़ी गतिविधियां बंद रहेंगी। राज्य सरकारें यदि चाहे तो दिल्ली-NCR में बीएस-3 और बीएस-4 की डीजल गाड़ियों को बंद कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: भारत में इन CNG कारों का दबदबा, जानें कौन सी कारें हैं शामिल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular