होम / Delhi News: दिल्ली पुलिस का एक्शन, वोटिंग से पहले 17000 लाइसेंसी हथियार किए जब्त

Delhi News: दिल्ली पुलिस का एक्शन, वोटिंग से पहले 17000 लाइसेंसी हथियार किए जब्त

• LAST UPDATED : May 24, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi News: राजधानी दिल्ली में चुनावी माहौल में शांति और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है। एक तरफ, संदिग्ध और फरार अपराधियों की पकड़ के लिए कई छापेमारी की गई है, वहीं दूसरी ओर, शांति बनाए रखने के लिए लगभग 17 हजार लाइसेंसीधारी हथियार जमा कराए गए हैं। इस समय 750 अवैध हथियार भी जब्त किए गए हैं। साथ ही, प्रिवेंटिव मेजर के तहत 11 हजार के खिलाफ कार्रवाई की गई है, और बंदरंग अनिधियम – डिफेंस्मेंट एक्ट के तहत करीब दो हजार मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

Delhi News: इतनी है लाइसेंसधारी की संख्या

दिल्ली में कुल लाइसेंसधारी की संख्या लगभग 41 हजार है, जिसमें से लगभग 24 हजार लोग एक्सेम्प्टड श्रेणी में आते हैं। इस श्रेणी में पुलिसकर्मी, सेवानिवृत्त होने के बाद नौकरी में तैनात सुरक्षाकर्मी और कुछ अन्य प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं। पुलिस ने इस श्रेणी के लाइसेंसधारियों के बारे में 35 के हथियार जब्त किए हैं, साथ ही इतने ही कारतूस भी जब्त किए गए हैं। वहीं, 475 अन्य श्रेणी के हथियार भी जब्त किए गए हैं।

भारी मात्रा में शराब हुई बरामद

चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने की उपायुक्तता और नकदी की अवैध आवाजाही को रोकने के लिए पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत, लगभग 8 करोड़ से अधिक की नकदी और भारी मात्रा में शराब बरामद की गई है। साथ ही, कई अपराधियों को फरार होते या पैरोल जंप कर फरार होने से बचाने के लिए पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है और करीब दो हजार लोगों को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया है।

Delhi News: हथियार जमा करने के निर्देश

निर्वाचन आयोग ने भी चेतावनी जारी की है कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का परिणाम भुगतना पड़ सकता है। इसके साथ ही, पुलिस ने पहले ही लाइसेंसधारी व्यक्तियों को हथियार जमा करने के लिए निर्देश दिया था। 25 मई को दिल्ली के सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने का आयोजन किया जा रहा है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox