Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi News: संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में 6 आरोपियों के खिलाफ...

Delhi News:संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में 6 आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi News:संसद सुरक्षा उल्लंघन के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में 1000 पन्नों का आरोप पत्र दाखिल किया। इस मामले में गिरफ्तार किए गए छह आरोपियों – मनोरंजन डी, ललित झा, अमोल शिंदे, महेश कुमावत, सागर शर्मा और नीलम आजाद के खिलाफ प्रारंभिक जांच पूरी होने के बाद यह कार्रवाई की गई।

छह आरोपियों के संबंध में जांच पूरी हो चुकी है

पुलिस ने अदालत को सूचित किया कि इन छह आरोपियों के संबंध में जांच पूरी हो चुकी है, हालांकि आगे की जांच अभी जारी है। विशेष लोक अभियोजक अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 186 और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) की धारा 13 के तहत अभियोजन की मंजूरी का इंतजार है, जिसके लिए दो सप्ताह के भीतर पूरक आरोप पत्र दायर किया जाएगा।

15 जुलाई तक बढ़ाई हिरासत

अदालत ने सभी छह आरोपियों को उनकी न्यायिक हिरासत समाप्त होने के बाद शारीरिक रूप से पेश किया और उनकी न्यायिक हिरासत 15 जुलाई तक बढ़ा दी। साथ ही, पूरक आरोप पत्र दाखिल करने के लिए मामले की अगली सुनवाई 15 जुलाई को निर्धारित की गई है।

घटना की जानकारी

गौरतलब है कि यह घटना पिछले साल 13 दिसंबर को 2001 के संसद हमले की बरसी पर हुई थी। इस दौरान दो आरोपियों ने आगंतुक गैलरी से कूदकर तीन सुरक्षा घेरों को पार करते हुए लोकसभा में रंगीन धुएं के कनस्तर फोड़े थे, जबकि दो अन्य आरोपियों ने संसद परिसर के बाहर नारेबाजी करते हुए धुएं के कनस्तर खोले थे।
इस घटना के बाद लोकसभा सचिवालय ने आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया था और यह मामला सुर्खियों में आ गया था। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ IPC की विभिन्न धाराओं और UAPA के तहत मामला दर्ज किया था। जांच के दौरान UAPA की धारा 13 को भी प्राथमिकी में शामिल किया गया था।

Also Read:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular