होम / Delhi University: नए सत्र की शुरुआत को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने दी जानकारी

Delhi University: नए सत्र की शुरुआत को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने दी जानकारी

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi University: नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्नातक में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। नए सत्र की शुरुआत 29 अगस्त से हो रही है, स्नातक छात्रों के लिए नये सत्र शुरुआत 1 अगस्त से होनी थी, लेकिन सीयूईटी का रिजल्ट देरी से जारी होने के कारण समय से दाखिले नहीं हो पाने के कारण सत्र शुरू होने में देरी हुई है। वहीं, लिखित परीक्षाओं की शुरुआत 6 जनवरी से होगी।
शीतकालीन अवकाश की शुरुआत 25 जनवरी से होगी। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक सत्र अगले साल 20 जुलाई को समाप्त होगा।

 

सीयूईटी की वजह से सत्र में हुई देरी

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों का कहना है जब तक प्रवेश की प्रक्रिया सीयूईटी यूजी नहीं कराता था, तब डीयू का अकेडमिक कैलेंडर का पालन नियमित रूप से होता था। दाखिला, परीक्षा और अवकाश का कैलेंडर सत्र शुरू होने से पहले तय हो जाता था। पिछले सप्ताह ही सीयूईटी यूजी का रिजल्ट जारी हुआ उसके ठीक बाद ही डीयू ने दाखिला प्रक्रिया औक रजिस्ट्रेसन की खिड़की खोल दी। सीट आवंटन की पहली सूची 16 अगस्त को और दूसरी सूची 25 अगस्त को जारी की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के ठीक बाद 29 अगस्त से नए सत्र की शुरुआत होगी।

Also Read: UPSC Aspirant Suicide: UPSC छात्रा ने कोचिंग-हॉस्टल की फीस से तंग आकर दी जान, सुसाइड नोट में लिखा “मैं यह भार नहीं झेल पा रही हूं”

 

दूसरा सत्र 27 जनवरी से


स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों का दूसरा सेमेस्टर 27 जनवरी, 2025 से शुरू होगा। इस सेमेस्टर में 9 से 16 मार्च तक मिड सेमेस्टर का ब्रेक होगा। फिर 17 मार्च से कक्षाएं शुरू होंगी, प्रायोगिक परीक्षाएं 25 मई से होंगी। दूसरे सेमेस्टर की लिखित परीक्षाएं 7 जून से शुरू होंगी। इस बार ग्रीष्मकालीन अवकाश 29 जून से 20 जुलाई, 2025 तक रहेगा, ये लेखाजोखा है इस पूरे सत्र का।


Also Read: Delhi News: आशा किरण केंद्र में 13 बच्चों की मौत पर फिर से घिरी केजरीवाल सरकार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox