Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi News: ठंड में बिजली की मांग ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, अबतक...

Delhi News: ठंड में बिजली की मांग ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंची

India News, (इंडिया न्यूज),Delhi News: राजधानी दिल्ली में शीतलहर का कहर चल रही है। यहाँ सुबह के समय घना कोहरा आम जनजीवन को प्रभावित कर रहा है। वहीँ, ठंड से ठिठुरी हुए दिल्लीवासियों के लिए रूम हीटर, गीजर और ब्लोअर ही सहारा बना हुआ है। ऐसे में राजधानी में बिजली की खपत में तेजी देखी गई है। शायद यही वजह है कि बिजली की मांग बुधवार को सर्दियों के मौसम के सबसे उच्च स्तर पर दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार सुबह 11.08 बजे तक बिजली की मांग 5611 मेगावाट रही।

ठंढ में लोगों ने कभी नहीं खर्च की इतनी बिजली

स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर यानी SLDC के अनुसार, बुधवार से पहले बीते शुक्रवार तक बिजली की सबसे अधिक खपत दर्ज की गई थी जो कि 5559 मेगावाट था। उस दिन राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों की मानें तो बिजली की मांग में यह वृद्धि हीटिंग के मकसद से बढ़ी है।

अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत

मालूम हो, मौसम विभाग की मानें तो बीते सोमवार को सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया है। इस दिन यहाँ न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो ठंड से दिल्लीवासियों को अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं क्योंकि आगे ठंड का कहर जारी रहने वाला है। IMD के अनुसार, बुधवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। साथ ही साथ ही मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है और लोगों से अपील की है कि वे बेवजह घर से बाहर न निकलें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular