Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi News: अपने बच्चे का नाम जन्म प्रमाण पत्र में जोड़ने के...
Delhi News:

Delhi News: माता-पिता अब अपने बच्चे के नाम को प्रमाण पत्र में खुद ही जोड़ सकते हैं। दिल्ली नगर निगम ने लोगों की सुविधा हेतू एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके तहत 4 साल के अंदर बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र में उनका नाम जोड़ने के लिए माता पिता या अभिभावक एमसीडी की वेबसाइट पर जाकर नाम को पसंद कर चढ़ा सकते हैं। इसके कुछ दिन बाद ही आप बच्चे का नाम सहित जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, इसपर किसी अधिकारी के दस्तकत या मोहर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

रजिस्ट्रार को दें जानकारी

माता-पिता या अभिभावक निर्धारित समय के बीच में रजिस्ट्रार को बच्चे के नाम के बारे में मौखिक या लिखित रूप से बता सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इस नई व्यवस्था के आने से अब जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम जोड़ने के लिए अलग से किसी प्रकिया को अपनाना नहीं पड़ेगा।

ऐसे जोड़ें प्रमाण पत्र पर नाम

बच्चे के माता पिता या अभिभावक को 4 साल के अंदर दिल्ली नगर निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की मदद से अपने आईडी प्रूफ अपलोड करने होंगे और बच्चे का नाम लिखना होगा।

नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्कर

इसके बाद उन्हें संबंधित रजिस्ट्रार द्वारा बच्चे का नाम जोड़ने के अनुरोध को ऑटो अनुमोदन मिलेगा और निर्धारित समय में जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम जुड़ जाएगा। इसे बच्चे के माता पिता या अभिभावक ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इस सुविधा से अब नागरिकों को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा और निगम कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें: अपनी किडनी देकर बचाई पत्नी की जान, लबें समय से चल रही थी बीमार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular