Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: धार्मिक कार्यक्रमों पर महंगाई का असर, रामलीला मंचन पर बढ़ी...

Delhi News:

नई दिल्ली: देश में महंगाई की इस कदर बढ़ गई है कि इसका असर अब धार्मिक कार्यकर्मो पर भी होने लगा है। दिल्ली में डीडीए के मैदानों में रामलीला मंचन के लिए भी मैदान बुक करने का शुल्क बढ़ा दिया गया है, जिसे लेकर रामलीला मंचन समितियों ने डीडीए पर शुल्क बढ़ाने का आरोप लगा दिया है।

करीब सात गुना बढ़ाई बुकिंग राशि

दरअसल डीडीए ने इस साल मैदानों में बुकिंग के दौरान ली जाने वाली सिक्योरिटी राशि करीब सात गुना बढ़ा दी है, जिसके बाद अब रामलीला मंचन समितियों को करीब 20 लाख रुपये तक डीडीए के पास जमा कराने होंगे, जोकि अपने आप में एक बड़ी रकम है।

शुल्क वापस नहीं लेने पर होगा आंदोलन

मामले में रामलीला मंचन समितियों का कहना है कि अगर डीडीए बढ़ा शुल्क वापस नहीं लेता है तो आंदोलन शुरू करेंगे। मालूम हो कि पहले डीडीए पार्क के आकार और सुविधा के आधार पर 2 से 3 लाख रुपये लिया करती थी, लेकिन अब इस बुकिंग राशि में करीब 7 गुना बढ़ोत्तरी कर दी गई है जिसे लेकर अब विरोध शुरू हो गया है।

चंदा इक्ट्ठा करके होता है रामलीला मंचन

रामलीली मंचन समितियों की माने तो समिति चंदा इक्ट्ठा करके रामलीला का मंचन कराते हैं। डीडीए रामलीला मंचन के बाद कई तरह की गलती बताकर रामलीला कमेटियों की सिक्योरिटी राशि जब्त कर लेती है। ऐसे में डीडीए ने आयोजन के दौरान खाना नहीं पकाने और कूड़े कचरे के लिए प्लांट लगाने की शर्त लगाई हैं, जो अव्यवहारिक है। डीडीए की इस शर्त का सभी रामलीला मंचनों द्वारा विरोध किया जा रहा है। 11 दिन मैदान का उपयोग करने पर इतनी शर्तें लागू करना ठीक नहीं है।

बीजेपी ने डीडीए को लिखा पत्र

मामले में बीजेपी भी कूद पड़ी है, बीजेपी ने डीडीए से फैसले को वापस लेने की मांग की है। बीजेपी के मुताबिक इस मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखा गया है, जिसके बाद उम्मीद है कि बहुत जल्द ही रामलीला आयोजन के लिए सिक्योरिटी राशि को वापस ले लिया जाएगा। वहीं इसके साथ ही बीजेपी ने इस पत्र में डीडीए से कई अव्यावहारिक शर्तो को हटवाने की मांग भी की है।

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर राखी भेजना हुआ आसान, डाक विभाग ने की तैयारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular