Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: पेट में बनी रहती थी गैस, जांच कराने पर कैंसर...

Delhi News: राजधानी दिल्लीके सफदरजंग हॉस्पिटल में एक डॉक्टर के लगभग 50 वर्षीय पिता काफी समय से पेट में गैस से परेशान थे। पहले तो डॉक्टर ने इसे सामान्य समझा, लेकिन इसके बाद राहत न मिलने पर सामान्य जांच के लिए अल्ट्रासाउंड करवाया।

सीटी स्कैन में कैंसर आया सामने

रिपोर्ट में किडनी के पास कुछ असामान्य नजर आया। इसके बाद सीटी स्कैन कराया गया जिसमें इसकी पुष्टि कैंसर के तौर पर हुई। कैसंर का शुरू में ही पता चलने से आसानी से ऑपरेशन हो गया और मरीज भी पूरी तरह स्वस्थ हो गया।

साल में एक बार कराना चाहिए अल्ट्रासाउंड

वर्ल्ड रेडियोलॉजी डे के मौके पर सफदरजंग अस्पताल के रेडियोलॉजी विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर अनुज कुमार ने जानकारी दी कि कैंसर के लक्षण देरी से सामने आने के कारण मरीज की समस्या बढ़ जाती है। अगर हर साल एक बार अल्ट्रासाउंड करवा लिया जाए तो कैंसर ही नहीं, पित्त की थैली में पथरी, फैटी लीवर जैसी समस्याओं को जल्द पहचाना जा सकता है।

कई समस्याएं आ सकती हैं सामने

उन्होंने आगे कहा कि अल्ट्रासाउंड करवाना पूरी तरह से सुरक्षित होता है और इसे हर कोई करवा सकता है। यह शरीर की स्क्रीनिंग की एक प्रक्रिया होती है, जिससे काफी हद तक शरीर में जमा होने वाले पानी, पित्त की थैली में पथरी, किडनी में पथरी, बच्चेदानी में रसौली, लीवर में चर्बी जमा होना जैसे अन्य समस्याएं सामने आ जाती हैं।

ये भी पढ़ें: आज है Nokia G60 5G की पहली सेल, जानें इस शानदार फोन कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular