Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: जी-20 सम्मेलन को देखते हुए राजधानी में उठाए जा रहे...

India News (इंडिया न्यूज), Delhi News: जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इस क्रम में सुरक्षा की चौकसी को और बढ़ा दी गई हैं। देश की राजधानी में जी20 सुरक्षा व्यवस्था पर दिल्ली DCP, स्पेशल सेल के पद पर तैनात इंजीत कुमार सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था पर कहा कि “G20 भारत के लिए बेहद गर्व की बात है, इसका मुख्य आयोजन सितंबर महीने में होना है, इसी को देखते हुए आतंकरोधी कदम उठाए जा रहे हैं।“ साथ ही बताया कि 19 स्वाट कमांडो को शहरी परिदृश्य में निशानेबाजों के रूप में प्रशिक्षित किया गया है, वे स्नाइपर्स से अलग हैं। 19 महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिनका प्रशिक्षण एमपी के करेरा में 4 सप्ताह तक दिया गया था। इन सब मामलों को देखते हुए स्कूलों को भी बंद करने की अनुमति दी गई है। साथ ही इन दिनों आफिस के काम को वर्क फ्राम होम रखने का आदेश जारी होगा। कुल मिला कर कहें तो 9 सितम्बर – 10 सितम्बर को होने वाले G20 आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं।

1. आगंतुक जिस क्षेत्र में जाएंगे, उस क्षेत्र में आम लोगों की आवाजाही पर रहेगी पाबंदी
2. स्कूलों में छुट्टी और कार्यालयों के लिए घर से काम करने का जारी होगा आदेश

जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर तैयारियों को अंतिम मूर्त देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इस क्रम में अब मंथन इस बात पर भी चल रहा है कि सम्मेलन के दौरान आगंतुकों के साथ आम लोगों को भी आवाजाही में कोई दिक्कत न हो। इसी बात को लेकर आठ से दस सितंबर तक नई दिल्ली क्षेत्र के सभी सरकारी व निजी कार्यालयों व स्कूलों को बंद रखने पर सहमति लगभग बन गई है। आपको बता दें, इस दौरान कोई भी कार्यालय या कंपनी अपने कर्मचारियों से घर से काम करा सकती है, ताकी काम प्रभावित न हो।

बंद रह सकते हैं स्कूल भी

इस संबंध में जी-20 से संबंधित तैयारियों से जुड़े एक अधिकारी ने बातचीत के दौरान बताया कि राजधानी में आठ से दस सितंबर तक जी-20 के मेहमानों की मौजूदगी रहेगी। सितम्बर के 8 को शुक्रवार, 9 को शनिवार और 10 को रविवार रहेगा। ऐसे में तैयारी है कि आठ सितंबर को नई दिल्ली क्षेत्र के सभी कार्यालयों व स्कूलों को बंद रखा जाए। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि सारा ध्यान शुक्रवार को यानि 8 सितम्बर को लेकर ही है, बाकी तो शनिवार को अधिकांश कार्यालय बंद रहते हैं और थोड़े बहुत हैं तो वर्क-फ्रॉम होम से आसानी से काम हो सकता है। ऐसा कोरोना काल में लगभग सभी कार्यालयों ने किया भी है तो किसी को कोई खास दिक्कत भी नहीं होगी।

नहीं रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई पर रोक

इस संबंध में स्कूल भी चाहें तो बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। अधिकारी ने जानकारी साझा किया कि आगंतुक जिस क्षेत्र में जाएंगे, उधर आम लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगाने की योजना बन रही है, जो भी निर्धारित यात्रा मार्ग होगा उस पर पहले से आम वाहनों का परिचालन रोक दिए जाएंगे। इसके लिए यातायात योजना भी बनाई जा रही है। आपको बता दें कि आगंतुकों के लिए राष्ट्रीय राजधानी की 60 सड़कों को चमाचम सुरक्षित बनाया जा रहा है।

Also Read; Delhi News: Blockchain Technology का उपराज्यपाल ने किया शुभारंभ, Crime investigation के क्षेत्र में…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular