होम / Delhi News: जी-20 सम्मेलन को देखते हुए राजधानी में उठाए जा रहे कई कदम, तीन दिन स्कूल, कार्यालयों,मेट्रो व माल को बंद रखने की तैयारी, बदले डीटीसी रूट

Delhi News: जी-20 सम्मेलन को देखते हुए राजधानी में उठाए जा रहे कई कदम, तीन दिन स्कूल, कार्यालयों,मेट्रो व माल को बंद रखने की तैयारी, बदले डीटीसी रूट

• LAST UPDATED : August 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में जी- 20 का आयोजन होना है। जिसका कार्यक्रम स्थल प्रगति मैदान निर्धारित है। 9 सितंबर – 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन होना है। (G-20 Summit) इसी संबंध को लेकर तैयारियाँ युध्द स्तर पर चल रहा है। जिसके मद्देनजर सुरक्षा चौकसी को और भी बढ़ा दी गई है। देश की राजधानी में जी-20 सुरक्षा व्यवस्था पर कोई चूक न हो, इन सब मामलों को देखते हुए स्कूलों को भी बंद करने की अनुमति दी गई है। साथ ही इन दिनों आफिस के काम को वर्क फ्राम होम रखने का आदेश जारी होगा।

 

  • आगंतुक जिस क्षेत्र में जाएंगे, उस क्षेत्र में आम लोगों की आवाजाही पर रहेगी पाबंदी

  • स्कूलों में छुट्टी और कार्यालयों के लिए घर से काम करने का जारी होगा आदेश

  • पुलिस काफिले का रिहर्सल डमी बनाकर कर रही

जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर तैयारियों को अंतिम मूर्त देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इस कि सम्मेलन के दौरान आगंतुकों के साथ आम लोगों को भी आवाजाही में कोई दिक्कत न हो। इसी बात को लेकर 8-10 सितंबर तक नई दिल्ली क्षेत्र के सभी सरकारी व गैर सरकारी व स्कूलों को बंद रखने पर सहमति बन गई है। आपको बता दें, इस दौरान कोई भी कंपनी  या कार्यालय अपने कर्मचारियों से घर से काम करा सकती है, ताकि काम प्रभावित न हो।

बंद रहेंगें स्कूल और कॉलेज

इस संबंध में जी-20 से संबंधित तैयारियों से जुड़े एक अधिकारी ने बातचीत के दौरान बताया कि राजधानी में आठ से दस सितंबर तक जी-20 के मेहमानों की मौजूदगी रहेगी। सितम्बर के आठ को शुक्रवार, नौ को शनिवार और  दस को रविवार रहेगा। ऐसे में तैयारी है कि आठ सितंबर को नई दिल्ली क्षेत्र के सभी कार्यालयों व स्कूलों को बंद रखा जाए। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि सारा ध्यान शुक्रवार को यानि आठ सितम्बर को लेकर है, बाकी तो शनिवार को अधिकांश कार्यालय बंद रहते हैं और थोड़े बहुत हैं तो वर्क-फ्रॉम होम से आसानी से काम हो सकता है। ऐसा कोरोना काल में लगभग सभी कार्यालयों ने किया है तो किसी को कोई खास दिक्कत भी नहीं होगी।

ऑनलाइन पढ़ाई पर नहीं रहेगी रोक

इस संबंध में स्कूल भी चाहें तो बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। अधिकारी ने जानकारी साझा किया कि आगंतुक जिस क्षेत्र में जाएंगे, उधर आम लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगाने की योजना बन रही है, जो भी निर्धारित रूट होगा उस पर पहले से आम वाहनों का परिचालन रोक दिए जाएंगे।

बंद रहेंगे सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर

आपको बता दें, जी- 20 समिट के दौरान शहर के गैर-सरकारी व सरकारी आफ़िसों को भी बंद रखा जाएगा। कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है। स्कूल और कालेजों की तर्ज पर सभी सरकारी और गैर-सरकारी दफ्तर आठ, नौ और दस सितंबर को बंद रहेंगे। हालांकि ज्यादातर ऑफ़िस शनिवार-रविवार को बंद ही रहते हैं, ऐसे में दफ़्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

 जाने कौन-कौन से वाहनों पर रहेगी रोक

जी-20 के दौरान शहर में भारी वाहनों की आवाजाही पर भी रहेगी रोक। टैफिक अधिकारियों का कहना है कि वीआईपी मूवमेंट के चलते नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित व सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा। इस दौरान बार्डर से केवल आवश्यक वस्तुओं, जैसे कि दूध और पेट्रोलियम पदार्थ आदि लेकर आ रहे ट्रकों को ही एंट्री दी जाएगी। हालांकि शहर के अंदर से गाड़ियां बाहर जा सकेंगी।

35 काफिलों को गुजारने की डमी बनाकर पुलिस कर रही रिहर्सल

आए हुए विशेष मेहमानों को होटल से प्रगति मैदान तक काफिले  को ले जाने में कितना वक्त लगेगा, और किस काफिले को किस निर्धारित मार्ग से कार्य स्थल तक पहुँचाया जाएगा। इन सब पर दिल्ली पुलिस के साथ ही अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने भी रिहर्सल करना शुरू कर दिया है।

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी साझा कि “अभी प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति के लिए लगने वाले रूट के चलते बड़े पैमाने पर जाम लग जाता है, जबकि जी20 सम्मेलन के दौरान तो 31 से 35 काफिले एक साथ चलेंगे। ये काफिले आपस में क्रॉस कर टकरा न जाएं या फिर जाम न लग जाए, एक साथ एक समय पर इतने काफिले होटलों से कैसे पहुंचेंगे। होटल से चलकर किस काफिले को प्रगति मैदान में कहाँ या किस गेट पर पहुँचना है, किस देश के प्रमुख की कार कहां रुकेगी, कहां पार्क होगी और कैसे उन्हें वेन्यू तक पहुंचाया जाएगा। रूट व वेन्यू की सुरक्षा क्या होगी,इन सब पर तैयारियां युध्द स्तर पर चल रही हैं”। इसी को ध्यान में रखते हुए डीटीसी बसों के रूट बदले जा रहे हैं।

डीटीसी बसों के बदले रूट

वीआईपी मूवमेंट के चलते 8 – 10 सितंबर तक नई दिल्ली में डीटीसी बसों की एंट्री भी बंद रहेगी। डीटीसी की बसों को भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट किया जाएगा। इसके साथ ही इंटरस्टेस बसों को भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार से टर्मिनेट किया जाएगा। हरियाणा और राजस्थान से आ रही बसों को रजोकरी बॉर्डर पर रोका जाएगा।

माल और मार्केट भी रहेंगे बंद

समिट के दौरान नई दिल्ली एरिया के सभी मॉल भी सुरक्षा के लिहाज से बंद रके जाएगे। इसके साथ ही मार्केट और बाजारों को भी बंद रखा जाएगा। आपको बता दें, ये प्रतिबंद केवल नई दिल्ली एरिया में लागू रहेगा।

मेट्रो के यो स्टेशन भी रहेंगे बंद

जी-20 समिट के दौरान दिल्ली मेट्रो की सुविधा जारी रहेगी। आप मेट्रो से सफर कर सकते हैं। हालांकि सुरक्षा औ वीआईपी मूवमेंट के लिहाज से आठ से दस सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है। इसके अलावा सभी मेट्रो स्टेशन और लाइनों पर मेट्रो चलेगी। लोगों को सलाह दी गई है कि वे समिट के दौरान आने- जाने का ही इस्तेमाल करें।

 

Also Read; दिल्ली भाजपा महामंत्री ने सीएम पर कसा तंज कहा- ‘अरविंद केजरीवाल द्वारा कर्मचारियों को…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox