Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली में पुरूष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कैब चलाने...

Delhi News:

नई दिल्ली। देश की आजादी के 75वीं वर्षगांठ पूरे होने पर दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग ने महिला सशक्तिकरण से जुड़ी एक योजना को लॉन्च किया है। इस नई योजना के तहत ट्रांसपोर्ट विभाग मात्र 23 दिनों की ने कैब चलाने की ट्रेनिंग देकर इच्छुक महिलाएं को कैब ड्राइविंग में एक्सपर्ट बनाएगी। ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद महिलाओं को लाइट मोटर व्हीकल चलाने का लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा और  साथ ही उनकी ट्रेनिंग पर निवेश करने वाली कंपनी उन्हें अपने यहां नौकरी भी मुहैया कराईगी।

कितने आएगा खर्चा?

कैब चलाने की ट्रेनिंग में महिलाओं को तकरीबन 9 हजार रुपये का खर्च आएगा। जिस रुपये को परिवहन विभाग और ट्रेनिंग दिलवा रही कंपनी आधा-आधा करेंगे। आपको बता दें की इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत स्वतंत्रता दिवस के मौके पर माननीय उप राज्यपाल वी के सक्सेना द्वारा की गई है।

कितने दिन का होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम?

आपको बता दें कि महिलाओं को ट्रेनिंग देने का प्रोग्राम सराय काले खां स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च के विशेषज्ञों की निगरानी में किया जाएगा। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम 23 दिन का है, इस प्रोग्राम में महिलाओं को कुल 29 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं दो दिन 4-4 घंटे की थ्योरी क्लास भी होगी।

कितनों ने करवाया रजिस्ट्रेशन?

इस नई योजना के तहत पहले साल में एक हजार महिलाओं को कैब चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी फिर उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा। आपको बता दें कि पहले बैच के लिए 59 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन दिया है।

ये भी पढ़े: PM मोदी ने सीएम केजरीवाल को दी जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ, ट्विटर के जारिए दी बधाई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular