Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi News: PUC सर्टिफिकेट नहीं लेने वाले 1,000 से ज्यादा वाहन मालिकों...

Delhi News:

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार ने अब कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। वहीं बढ़ते वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने पिछले दो दिनों में 1,000 से अधिक वाहन मालिकों को प्रदूषण जांच करवाने के लिए ‘ई-नोटिस’ भेजे हैं। परिवहन विभाग ने सभी को वाहन की जांच और प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया है। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर 10,000 का ई-चालान लगाया जाएगा।

ई-नोटिस भेजने की कवायद शुरू

पूरे मामले में एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘हमने इन सभी वाहन मालिकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजे हैं। हमने बुधवार से ई-नोटिस भेजना शुरू कर दिया था, लेकिन गुरुवार को इंटरनेट कनेक्टिविटी में कुछ समस्या के कारण कई नहीं भेजे जा सके।’

प्रतिदिन भेजे जाएंगे ई-नोटिस

अधिकारी ने बताया कि पीयूसी नहीं लेने वाले लोगों के खिलाफ 10,000 रुपये के जुर्माने के अलावा, तीन महीने तक की कैद और तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रखने से अयोग्य करार दिया जा सकता है। अधिकारी के मुताबिक विभाग प्रतिदिन 15 लाख से अधिक वाहनों की प्रदूषण जांच लंबित मामले में वाहनों के मालिकों को 1,000 से 1,500 ई-नोटिस भेजेगा। है।

ये भी पढ़ें: सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के युवाओं को दिया तोहफा, सीएम ने मुफ्त में अंग्रेजी सिखाने का एलान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular