Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: अब बसों में भी जल्द मिलेगी एनसीएमसी की सुविधा, जानें...

Delhi News: दिल्ली मेट्रो के बाद दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों में भी यात्रियों को मार्च तक नेशनल कॉमन मोबलिटी कार्ड (NCMC) की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। जनवरी में इसके लिए टेंडर किया जाएगा।

मार्च तक होगी सेवा शुरू

बता दें कि मार्च, 2023 तक डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर करने वाले लोग मार्च तक एक ही कार्ड से सफर कर सकेंगे। अभी बसों में चार्टर एप से यात्री टिकट लेते हैं। टिकट खरीदने के लिए डीटीसी और क्लस्टर बसों के अंदर क्यूआर कार्ड लगाए गए हैं, जिससे लोग स्कैन कर सफर कर सकें।

लोंगो को हो रही परेशानी

मेट्रो कार्ड से बसों में टिकट की सुविधा नहीं होने के कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए एप शुरू किया गया है। लेकिन इसके लिए लोगों को मेट्रो कार्ड के साथ एक और एप डाउनलोड करना पड़ता है। दिल्ली परिवहन निगम की प्रबंध निदेशक शिल्पा शिंदे का कहना है कि नए साल में दिल्ली की बसों में एनसीएमसी की सुविधा मुहैया की जाएगी। इसके लिए जनवरी में टेंडर निकालने के बाद मार्च तक सेवा की शुरूआत करने का लक्ष्य रखा गया है।

यात्रियों को होंगे ये फायदे

इस सेवा के शुरू होने के बाद आप एक ही कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो, बस के सफर में कर सकेंगे। इसके बाद पार्किंग, टोल, शॉपिंग के लिए भी रुपे कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। यात्रियों को न कैश लेनदेन करना होगा और न ही खुले पैसों की दिक्कत आएगी। बता दें कि फिलहाल बसों में 4जी नेटवर्क से सेवा की शुरुआत होगी, इसके बाद बाद 5जी तकनीक लाई जाएगी। वहीं, बसों में कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी। कार्ड को कई जगहों पर यूज कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: ‘दिल्ली के सरकारी स्कूल टेंट वाले से टैलेंट वाले में बदले’- डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular