Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi News: अब आवारा कुत्तों से निजात दिलाएगा ये ऐप, घर बैठे...

Delhi News:

नई दिल्ली: दिल्ली में आवारा कुत्तों के आतंक को रोकने के लिए एमसीडी ने बड़ा कदम उठाया है। अगर आप भी आवारा कुत्तों से परेशान हैं तो अब इस समस्या से निजात पाने के लिए आप घर बैठे शिकायत कर सकते हैं। दरअसल, नगर निगम ने लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए ‘एमसीडी एप 311’ शुरुआत की है, जिसके जरिए आप अपनी शिकायत बेहद आसानी से दर्ज करा सकते हैं।

शिकायतकर्ता को नहीं होगी परेशानी

इस एप के लॉन्च होने के बाद अब आपको न तो किसी कॉल सेंटर में फोन करने की जरूरत होगी और न ही किसी कार्यालय के चक्कर लगाने की। प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर आप अपने इलाके से जुड़ी आवारा कुत्ते को लेकर समस्या दर्ज करा सकेंगे। जिसके बाद एमसीडी की टीम उस इलाके के आवार कुत्तों को ले जाकर उसकी नसबंदी कर देगी और वापिस भी छोड़ जाएगी।

मिलती रहेगी हर अपडेट

‘एमसीडी एप 311’ एप के लांच के साथ ही एमसीडी के अधिकारियों ने दावा किया है कि सालों से आवारा कुत्तों की समस्या से जूझ रहे दिल्लीवासी अब इस समस्या से निजात पा सकेंगे। इतना ही नहीं शिकायतकर्तो को इलाके से आवारा कुत्ते को ले जाने, नसबंदी करने और वापस वहीं छोड़ जाने तक की पूरी अपडेट ऐप के माध्यम से मिलती रहेगी।

नगर निगम ने साझा की जानकारी 

इतना ही नहीं एमसीडी 311 एप पर हर इलाके के आवारा कुत्तों की नसबंदी से जुड़े आंकड़े उपलब्ध होंगे। साथ ही ये ऐप सुनिश्चित करेगा कि उस आवारा कुत्ते को नसबंदी करने के बाद उसी इलाके में छोड़ा जाए, जहां से उसे उठाया गया था। दिल्ली नगर निगम द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी में हर साल करीब 25 हजार से अधिक आवारा कुत्तों की नसबंदी नगर निगम के द्वारा की जाती है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए लाई 15 प्वाइंट का प्लान, 1 अक्टूबर से GRAP होगा लागू

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular