होम / पीएम मोदी ने दिल्ली में प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने दिल्ली में प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना का किया उद्घाटन

• LAST UPDATED : June 19, 2022

इंडिया न्यूज़, Delhi News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को नई दिल्ली में प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का उद्घाटन किया। एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का एक अभिन्न अंग है। इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है, जो पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

पीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसका उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे नए विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र तक परेशानी मुक्त और सुगम पहुंच प्रदान करना है, जिससे प्रगति मैदान में होने वाले कार्यक्रमों में प्रदर्शकों और आगंतुकों की आसानी से भागीदारी हो सके।

यात्रियों को परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने की उम्मीद

यह पूर्व, दक्षिणपूर्व और मध्य दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले लोगों के लिए परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि यह प्रगति मैदान, आईटीओ जंक्शन, इंडिया गेट और सुप्रीम कोर्ट में सड़क पर भीड़भाड़ कम करेगा।

सीसीटीवी से की जाएगी निगरानी

परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि सुरंग में सीसीटीवी के माध्यम से यातायात की निगरानी के लिए प्रवेश और निकास पर दो नियंत्रण कक्ष होंगे। भूमिगत मार्ग पर 80 मीटर लंबी, पांच मीटर चौड़ी आपातकालीन लेन का भी निर्माण किया गया है ताकि किसी भी वाहन के क्षतिग्रस्त होने से बचा जा सके। छह अंडरपास, जिनमें से पांच मथुरा रोड पर हैं, प्रगति मैदान और सुंदर नर्सरी के बीच एक सिग्नल-मुक्त खिंचाव बनाएंगे। रिंग रोड पर छठा अंडरपास रेलवे लाइन के नीचे जाएगा और भैरों मार्ग से जुड़ जाएगा।

2017 में हुआ था काम शुरू

अंडरपास मथुरा रोड पर प्रगति मैदान से आश्रम, निजामुद्दीन, सराय काले खां, मध्य और दक्षिणपूर्व दिल्ली और बदरपुर तक आवागमन को आसान बनाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, सुरंग और अंडरपास पर काम 2017 में शुरू हुआ था। इसके 2019 तक तैयार होने का अनुमान था, लेकिन महामारी और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के कारण परियोजना में देरी हुई।

यह भी पढ़े : दिल्ली वासियों को पीएम मोदी आज देंगे बड़ा तोहफा, एक टनल और 6 अंडरपास का करेंगे उद्घाटन

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox